सीएम ने की थी घोषणा, पूरी बनने से पहले ही उखड़ गयी सड़क

Incomplete construction of road become the trouble for passing by
सीएम ने की थी घोषणा, पूरी बनने से पहले ही उखड़ गयी सड़क
सीएम ने की थी घोषणा, पूरी बनने से पहले ही उखड़ गयी सड़क

डिजिटल डेस्क, अनूपपुर। जनपद जैतहरी अंतर्गत ग्राम पंचायत देवहरा में वर्ष 2016 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देवहरा से लेकर अमलाई तक 3 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण लगभग 1 करोड़ 43 लाख रुपए से कराए जाने की घोषणा की थी। घोषणा के पश्चात विभागीय कार्यवाही व निविदा का प्रकाशन करने में लोक निर्माण विभाग द्वारा अप्रत्याशित तेजी दिखलाई गई। वहीं निविदा जारी होने के पश्चात जिस ठेकेदार को यह कार्य दिया गया वह मंथर गति से महज 1 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य ही पूर्ण करा पाया। शेष दो किलोमीटर लंबी सड़क  एसईसीएल व राजस्व विभाग के बीच अब तक उलझी हुई है।

ग्रामीण क्षेत्र में नवनिर्मित सड़क के कारण ग्रामीणों को जहां आवागमन की सुविधा का लाभ मिला उसके ठीक उलट सड़क की ऊंचाई अधिक होने के कारण बारिश का पानी घरों में ही घुस रहा है। पूर्व में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को आश्वस्त किया गया था कि पानी की निकासी के लिए नाली का निर्माण कराया जाएगा। किंतु इस आश्वासन को महकमे द्वारा भुला दिया गया और ग्रामीण जरा सी बारिश होते ही घरों में घुसने वाले पानी से परेशान रहते हैं।

सड़क की ऊंचाई बनी मुसीबत
अमरकंटक-धनपुरी मुख्य मार्ग से देवहरा ग्राम के अंदर से गुजरने वाली देवहरा-अमलाई सड़क का निर्माण इसी वर्ष जून महीनें में पूरा हुआ है। पूर्व निर्मित सड़क से लगभग दो फिट ऊंची सड़क के निर्माण हो जाने से जिन ग्रामीणों के घर सड़क किनारें बने हुए हैं। उनमें जरा सी बारिश होते ही घरों में पानी अंदर प्रवेश करने लगता है। जनपद सदस्य  श्रीमती शांति अशोक तिवारी, तेज प्रकाश, मुकेश, चंद्रिका, जय प्रकाश शर्मा, डॉ. यूएस पयासी तथा राकेश तिवारी समेत आधा सैकड़ा ग्रामीण ऐसे हैं जो बारिश के पानी की निकासी नहीं होने और घरों में पानी के  भराव से परेशान हैं।

दो विभागों के बीच उलझी सड़क  
1 करोड़ 43 लाख की लागत से बनने वाली इस सड़क का निर्माण कार्य अब तक पूर्ण नहीं हो पाया है। एक किलोमीटर की सड़क राजस्व महकमें में दर्ज थी। वहीं शेष दो किलोमीटर की भूमि कालरी प्रबंधन के दस्तावेजों में हैं। दोनों ही महकमे एक दूसरे पर सड़क निर्माण की जिम्मेदारी डॉल अपने कर्तव्यों से इतिश्री कर लेते हैं। जिस स्थल से इस मार्ग का निर्माण प्रस्तावित किया गया है, उस स्थल पर कालरी प्रबंधन द्वारा खुली खदान के लिए भूमि खोदने की बात कही जा रही है।

इनका कहना है।
पानी निकासी की व्यवस्था कराई जाएगी, यदि सड़क टूट रही है तो वह अभी गारंटी में हैं। उसकी मरम्मत के लिए ठेकेदार को नोटिस दिया जाएगा। मैं स्वयं ही मौके का निरीक्षण कर पानी निकासी के विकल्प को तैयार कर ग्रामीणों की समस्या को दूर करने का प्रयास करता हूं।
डीएस मरकाम, सहायक यंत्री लोक निर्माण विभाग

पूरे मामले की जानकारी ली जाएगी, साथ ही कालरी प्रबंधन से भी इस संबंध में कार्यवाही को निर्देशित किया जाएगा। 
श्रीमती अनुग्रह पी, कलेक्टर अनूपपुर

 

Created On :   21 Aug 2018 9:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story