पीओएस मशीन से अनाज बांटने पर ही मिलेगा बढ़ा हुआ कमीशन

Increased commission on sharing of grain from POS machine
पीओएस मशीन से अनाज बांटने पर ही मिलेगा बढ़ा हुआ कमीशन
पीओएस मशीन से अनाज बांटने पर ही मिलेगा बढ़ा हुआ कमीशन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य सरकार ने 1 सितंबर से भले ही राशन दुकानदारों का कमीशन बढ़ाने का निर्णय लिया हो, लेकिन यह बढ़ा हुआ कमीशन तभी मिलेगा, जब प्वाइंट्स आफ सेल (पीओएस) पास मशीन से अनाज का वितरण किया जाएगा। बता दें कि शहर में 650 राशन दुकानदार हैं।  

राशन दुकानदारों के आंदोलन के बाद राज्य सरकार ने इनका कमीशन 70 पैसे से बढ़ाकर डेढ़ रुपए करने का निर्णय लिया था। यह निर्णय 1 सितंबर से लागू होगा। इसके पूर्व सरकार ने सभी राशन दुकानों में प्वाइंट्स आफ सेल (पीओएस) मशीनें लगा दी हैं। राशन दुकानदारों को ये मशीनें चलाने का प्रशिक्षण भी दिया गया है। अधिकांश राशन दुकानों में 70% अनाज पीओएस मशीन के माध्यम से ही बांटा जा रहा है। राज्य सरकार ने कमीशन के संबंध में अभी जीआर तो जारी नहीं किया, लेकिन खाद्यान्न विभाग ने अपने सभी प्रमुख अधिकारियों को पत्र भेजकर सूचित किया कि पीओएस मशीन से अनाज बांटने वालों को ही बढ़ा हुआ कमीशन दिया जाएगा। जो दुकानदार इस मशीन का इस्तेमाल नहीं करेंगे, उन्हें प्रति किलो अनाज वितरित करने पर केवल 70 पैसे ही कमीशन दिया जाएगा।

अधिकारियों तक ही पहुंचा है अभी पत्र 

शहर में हर महीने 80 हजार क्विंटल अनाज व 370 क्विंटल सरकारी शक्कर वितरित की जाती है। जो दुकानदार पास मशीन के माध्यम से जरूरतमंदों को अनाज बांटेंगे, उसका डाटा खाद्यान्न विभाग के पास जमा होगा आैर उस हिसाब से कमीशन राशन दुकानदार के बैंक खाते में जमा किया जाएगा। आदेश की सूचना अभी तक दुकानदारों को नहीं दी गई है। यह पत्र अभी तक केवल अधिकारियों तक ही पहुंचा है। अधिकारी एक-दो दिन में इसकी सूचना राशन दुकानदारों को दे देंगे। शहर में जिन 5% लोगों के आधार लिंक अप नहीं हुए, उन्हें बगैर अंगूठा लिए ही अनाज दिया जाएगा और ऐसे लोगों को अनाज देने पर प्रति किलो केवल 70 पैसे ही कमीशन राशन दुकानदार को मिलेगा। 

अन्यथा पुराने रेट से ही कमीशन

खाद्यान्न विभाग नागपुर के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार ने राशन दुकानदारों का कमीशन बढ़ाकर डेढ़ रुपए प्रति किलो कर दिया है। सितंबर महीने से यह बढ़ा हुआ कमीशन दिया जाएगा। पीओएस मशीन का इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों को ही बढ़ा हुआ कमीशन मिलेगा। पास मशीन का इस्तेमाल नहीं किया तो पुराने रेट से कमीशन दिया जाएगा। इस संबंध में जरूरी सूचना विभाग की तरफ से हमें मिल गई है।

Created On :   29 Aug 2017 12:52 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story