comScore

एमपी अजब है:कन्यादान योजना में कराई मुस्लिम से आदिवासी लड़की की शादी

September 06th, 2018 16:38 IST
एमपी अजब है:कन्यादान योजना में कराई मुस्लिम से आदिवासी लड़की की शादी

डिजिटल डेस्क, भोपाल । एमपी अजब है, जी हां ये स्लोगन है लेकिन कई बार मध्यप्रदेश में ऐसी घटनाएं हो जाती हैं जो इसे सही साबित कर देती है। ताजा मामला प्रदेश के आदिवासी जिले मंडला का है जहां मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत कराए जाने वाले कार्यक्रम में एक आदिवासी लड़की की शादी एक मुस्लिम लड़के से करा दी गई। हैरानी की बात ये है कि जब ये शादी कराई जा रही थी तब मौके पर अधिकारियों के साथ साथ मंत्री और सांसद भी मौजूद थे। 

मुस्लिम युवक से आदिवासी युवती की शादी

मंडला जिले के रामनगर में 26 अप्रैल को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था इस दौरान करीब 1000 से ज्यादा जोड़ों की शादी कराई गई लेकिन इसी दौरान एक आदिवासी लड़की की शादी मुस्लिम युवक से कराए जाने का मामला सामने आया है। खबरें हैं कि युवती के परिजन इस शादी के लिए तैयार नहीं थे लेकिन टारगेट पूरा करने के चक्कर में अधिकारियों ने दबाव डालकर आदिवासी युवती का निकाह मुस्लिम लड़के से करा दी। प्रशासन पर कार्यक्रम में कम से कम एक हजार जोड़ों की शादी कराने का दबाव था, जिस समय ये घटना हुई कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्यमंत्री सुदर्शन भगत, मंडला सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते, राज्यसभा सांसद संपतिया उइके और कलेक्टर सोफिया फारुकी मौजूद थीं। इतना ही नहीं कार्यक्रम के दौरान मौजूद मंत्रियों ने आदिवासियों के साथ जमकर डांस भी किया था  

अक्सर आती हैं गड़बड़ियों की खबरें

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत होने वाले कार्यक्रम में गड़बड़ी उजागर होने का ये कोई पहला मामला नहीं है इससे पहले भी कई बार कार्यक्रम में गड़बड़ी उजागर हो चुकी है। कभी टारगेट पूरा करने के चक्कर में शादीशुदा जोड़ों की दोबारा शादी करा दिया जाना तो कभी नाबालिगों की शादी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत होना सुर्खियों में रहा है। इतना ही नहीं बीच बीच में तो मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के दौरान घटिया सामग्री देने का मामला भी सामने आया था। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत गरीब और जरुरतमंद परिवारों की बेटियों की शादी कराई जाती है और योजना के तहत शादी करने वाले जोड़ों को सरकार की ओर से गृहस्थी का सामान भी दिया जाता है। 

कमेंट करें
PVimw