comScore
Dainik Bhaskar Hindi

INDvsENG: लोकेश राहुल ने राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा, वर्ल्ड रिकॉर्ड से चूके

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 11th, 2018 15:16 IST

5.1k
1
0
INDvsENG: लोकेश राहुल ने राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा, वर्ल्ड रिकॉर्ड से चूके

News Highlights

  • एलिस्टेयर कुक के पास राहुल को पिछे छोड़ना का मौका
  • लोकेश राहुल ने की ग्रेग चैपल की बराबरी


डिजिटल डेस्क, लंदन। भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में बल्ले से फ्लॉप चल रहे लोकेश राहुल ने फील्डिंग में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। यह रिकॉर्ड है एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले भारतीय खिलाड़ी का। राहुल ने इस सीरीज में 14 कैच लपके हैं। इसी के साथ उनहोंने भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले राहुल द्रविड़ ने 13 कैच लेकर यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया था। द्रविड़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2004-05 में 4 टेस्ट की सीरीज में 13 कैच लिए थे। वहीं तीसरे स्थान पर 12 कैच के साथ एकनाथ सोलकर हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1972-73 में ऐसा किया था।

नहीं तोड़ पाए वर्ल्ड रिकॉर्ड

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लपकने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करें तो यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के जैक ग्रेगरी के नाम है। जिन्होंने 1920-21 की एशेज सीरीज के दौरान 15 कैच लपके थे और रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था।  ऐसे में राहुल 97 साल पुराने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब थे। लेकिन रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाए। जैक ग्रेगरी के बाद से कई खिलाड़ी उनके पास तक पहुंचे लेकिन कोई भी उनका रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया। इस सूची में 14 कैच के साथ ऑस्ट्रेलिया के ही ग्रेग चैपल दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 1974-75 की एशेज सीरीज में 14 कैच लपके थे। 

केएल राहुल अगर इंग्लैंड की दूसरी पारी में 2 या उससे ज्यादा कैच लपकते। तो वह यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते थे, लेकिन ऐसा कर नहीं पाए। उनके अलावा इंग्लैंड के लिए अंतिम टेस्ट सीरीज खेल रहे एलिस्टेयर कुक ने भी इस सीरीज में अभी तक 13 कैच लपके हैं। अब कुक के पास राहुल को पीछे छोड़ने का मौका है।

लोकेश राहुल ने की ग्रेग चैपल की बराबरी 

नॉटिंघम टेस्ट में 7 कैच लेने वाले लोकेश राहुल ने पूर्व भारतीय कोच ग्रेग चैपल की बराबरी कर ली है। चैपल ने 1974-75 में इग्लैंड के खिलाफ एशेज टेस्ट सीरीज में 14 कैच लिए थे। चैपल 2005 से 2007 तक भारत के कोच थे।

अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच 

अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लपकने वालों की बात करें तो इस लिस्ट में राहुल द्रविड़ टॉप पर हैं। द्रविड़ ने 164 टेस्ट मैचों में 210 कैच लिए हैं। दूसरे पायदान पर महेला जयवर्धने के नाम है। जिन्होंने 149 टेस्ट मैचों में 205 कैच लिए थे। 
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download