टेस्ट इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत, वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया

IND VS WI 1st test : India Vs West indies, IND VS WI Live Score, Live updates, live commentary
टेस्ट इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत, वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया
टेस्ट इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत, वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया
हाईलाइट
  • भारत ने पहले ही टेस्ट में इंडीज टीम को पारी और 272 रन से करारी शिकस्त दी है।
  • राजकोट में चल रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने वेस्ट इंडीज पर बड़ी जीत दर्ज की है।

डिजिटल डेस्क, राजकोट। राजकोट में चल रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने वेस्ट इंडीज पर बड़ी जीत दर्ज की है। भारत ने पहले ही टेस्ट में इंडीज टीम को पारी और 272 रन से करारी शिकस्त दी है। मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने 9 विकेट पर 649 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। इसके जवाब में वेस्ट इंडीज की टीम अपनी पहली पारी में 181 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में भी पूरी इंडीज टीम महज 196 रन ही बना सकी। अपने डेब्यू मैच में ही शानदार शतक ठोकने वाले भारतीय ओपनर पृथ्वी शॉ को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने यहां पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को पहली पारी में 94 रन पर वेस्टइंडीज के छह विकेट झटक कर उसे गंभीर संकट में डाल दिया। भारत ने अपनी पहली पारी में नौ विकेट पर 649 रन का विशाल स्कोर बनाकर पारी घोषित कर दी थी। इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम दूसरे दिन के खेल समाप्त होने तक बुरी तरह लड़खड़ाती नजर आई। इस मैच में वेस्ट इंडीज का कोई भी बल्लेबाज किसी भी पारी में भारतीय गेंदबाजों के सामने ज्यादा देर नहीं टिक सका है। इंडीज की ओर से पहली पारी में रोस्टन चेस ने 53 रन और कीमो पॉल ने 47 रन की पारी खेली, जबकि दूसरी पारी में एकमात्र कीरोन पॉवेल ही सर्वाधिक 83 रन बना सके। वहीं भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव और आर अश्विन ने दोनों पारी में 6-6 विकेट चटकाए, जबकि रविंद्र जडेजा को 4 विकेट मिले।

वहीं भारत की पहली पारी में रवींद्र जडेजा (100) और मोहम्मद शमी (2) नाबाद रहे। इस मैच में भारत के इस विशाल स्कोर को खड़ा करने में जडेजा के अलावा, पृथ्वी शॉ (134) और कप्तान विराट कोहली (139) की शतकीय पारियों ने अहम भूमिका निभाई है। रवींद्र जडेजा ने इस शतक के साथ टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक दर्ज किया। तो वहीं विराट कोहली ने 24वां शतक जड़ा। इसके अलावा ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा भी शतक के करीब पहुंचे। पंत ने 92 और पुजारा ने 86 रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए इस पारी में देवेंद्र बिशू ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए। शेरमन लेविस को 2 सफलताएं मिली। शेनन गेब्रिएल, रोस्टन चेस और क्रेग ब्राथवैट को 1-1 विकेट मिला। 

पहले दिन पृथ्वी शॉ का डेब्यू शतक 

वहीं मैच के पहले दिन गुरुवार को टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। इसके बाद पृथ्वी शॉ ने डेब्यू टेस्ट मैच खेलते हुए 99 गेंदों में शतक जड़कर अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 89 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 364 रन बनाए थे। विराट (72) और रिषभ पंत (17) रन बनाकर नाबाद रहे थे। इससे पहले अजिंक्य रहाणे 41 रन बनाकर ऑउट हुए। वहीं अपने पहले ही टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले पृथ्वी शॉ (132) और चेतेश्वर पुजारा (86) की शानदार पारियों के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने चायकाल तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 232 रन बनाए। इससे पहले भारतीय टीम ने पहले सत्र में एक विकेट के नुकसान पर 133 रन बनाए थे। टीम ने अपना पहला विकेट लोकश राहुल के रूप में गंवाया। इसके बाद शॉ और पुजारा ने शतकीय साझेदारी से पहले सत्र के समापन तक कोई और नुकसान हुए बगैर 133 रन बनाए थे। 

दूसरे सत्र में पृथ्वी और पुजारा ने 206 रनों की दोहरी शतकीय साझेदारी कर टीम का स्कोर 209 तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर पुजारा शेरमान लेविस की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े शॉन डॉवरिच के हाथों लपके गए। लेविस ने डेब्यू टेस्ट मैच में पहला विकेट हासिल किया। पुजारा ने 130 गेंदों का सामना कर 14 चौके लगाए। इस बीच, भारत के लिए डेब्यू करने वाले शॉ ने भी अपना पहला टेस्ट शतक भी पूरा किया। वह डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले दुनिया के चौथे युवा बल्लेबाज बने। पुजारा के आउट होने के बाद शॉ भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और देवेंद्र बिशू के हाथों उन्हीं की गेंद पर लपके गए। शॉ ने 154 गेंदों में 19 चौके लगाए। शॉ 232 के स्कोर पर आउट हुए। चौथे विकेट के लिए कोहली का साथ देने रहाणे मैदान पर उतरे। वेस्टइंडीज के लिए गेब्रिएल, लेविस और बिशू ने 1-1 विकेट लिए हैं।

भारतीय टीम : पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव।

वेस्टइंडीज टीम : क्रैग ब्रेथवेट (कप्तान), कीरोन पॉवेल, शाई होप, शिमरोन हेटमेयर, रोस्टन चेस, सुनील अंबरीश, शेन डॉवरिच (विकेटकीपर), कीमो पॉल, देवेंद्र बिशू, शेरमन लुइस, शेनॉन गैब्रिएल।

Created On :   4 Oct 2018 3:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story