Ind VS WI: पृथ्वी शॉ राजकोट में करेंगे डेब्यू, 12 खिलाड़ियों के नाम घोषित

Ind VS WI: Prithvi Shaw will make his debut in Rajkot, list of names of 12 players declared By Bcci
Ind VS WI: पृथ्वी शॉ राजकोट में करेंगे डेब्यू, 12 खिलाड़ियों के नाम घोषित
Ind VS WI: पृथ्वी शॉ राजकोट में करेंगे डेब्यू, 12 खिलाड़ियों के नाम घोषित
हाईलाइट
  • चोटिल हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में जडेजा निचले क्रम में अहम भूमिका निभाएंगे
  • पृथ्वी शॉ केएल राहुल के साथ भारतीय पारी का आगाज करते दिखाई देंगे
  • मयंक अग्रवाल को डेब्यू करने के लिए करना पड़ेगा इंतजार

डिजिटल डेस्क, राजकोट। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 4 अक्टूबर से हो रहा है। सीरीज का पहला मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर, जबकि दूसरा मैच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। राजकोट में होने वाले पहले मैच के लिए भारतीय टीम ने 12 खिलाड़ियों के नाम की लिस्ट जारी कर दी है। यह पहली बार है, जब बीसीसीआई ने किसी भी मैच से एक दिन पहले प्लेइंग इलेवन से संबंधित खिलाड़ियों पर सीधी बात की है।

पृथ्वी शॉ करेंगे डेब्यू 

इस लिस्ट में मुंबई के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को भी शामिल किया गया है। अब उनका मैच में डेब्यू करना लगभग पक्का है। इससे पहले इंग्लैंड दौरे में सीरीज के आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए पृथ्वी भारतीय दल में शामिल रहे, लेकिन उन्हें डेब्यू का मौका नहीं दिया गया था। 18 साल के पृथ्वी शॉ इस समय जबरदस्त फॉर्म में हैं। अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले शॉ ने अपने 14 फर्स्ट क्लास मैचों में अबतक 56.72 की शानदार औसत से 1418 रन बनाए हैं। वह 7 शतक और 5 अर्धशतक लगा चुके है। इस बल्लेबाज ने बेंगलुरु में साउथ अफ्रीका-ए के खिलाफ शानदार शतक लगाया था और हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर भी पृथ्वी शॉ ने 3 शतक ठोके थे। 

केएल राहुल और पृथ्वी शॉ करेंगे पारी का आगाज 

अब युवा पृथ्वी शॉ, केएल राहुल के साथ भारतीय पारी का आगाज करते दिखाई देंगे। भारत ने प्रत्येक मैच से पहले अंतिम 12 खिलाड़ियों को घोषित करने के फैसले को अमल में लाना शुरू कर दिया है। इसी के तहत बुधवार को उसने 12 खिलाड़ी घोषित कर दिए, जिससे अंतिम एकादश को लेकर होने वाली चर्चाओं पर भी लगभग विराम लग गया। 

मयंक अग्रवाल को नहीं मिला मौका 

शॉ के अलावा भारतीय दल में शामिल मयंक अग्रवाल को डेब्यू करने के लिए इंतजार करना पड़ेगा। अग्रवाल ने घरेलू क्रिकेट और ‘ए’ टीम की तरफ से ढेरों रन बनाने के बाद टीम में जगह बनाई है। टीम के चयन से साफ है कि भारत पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतरेगा, जिसमें शार्दुल ठाकुर को 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभानी पड़ सकती है। रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में तीन विशेषज्ञ स्पिनर चुने गए हैं। 

निचले क्रम में अहम भूमिका निभाएंगे जडेजा

मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे। ओवल टेस्ट में अपने पदार्पण पर 56 रन बनाने वाले हनुमा विहारी को टीम में जगह नहीं मिली है। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे, जबकि चोटिल हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में जडेजा निचले क्रम में अहम भूमिका निभाएंगे। 

भारतीय टीम में ये 12 खिलाड़ी हैं शामिल
पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर। 
 

Created On :   3 Oct 2018 8:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story