#IndependenceDay: पीएम ने बताया कैसा होगा 'New India', जानें उनके भाषण की बड़ी बातें

independence day live prime minister modi adress from the red fort
#IndependenceDay: पीएम ने बताया कैसा होगा 'New India', जानें उनके भाषण की बड़ी बातें
#IndependenceDay: पीएम ने बताया कैसा होगा 'New India', जानें उनके भाषण की बड़ी बातें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस के साथ-साथ जन्माष्टमी की शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने कहा कि देश की आन-बान-शान के लिए हजारों लोगों ने बलिदान दिए। मैं उन सभी लोगों को सवा सौ करोड़ देशवासियों की ओर से नमन करता हूं। उन्होंने गोरखपुर हादसे का भी जिक्र करते हुए सभी बच्चों की मौत पर शोक जताया। पीएम मोदी ने अपने भाषण में सबको साथ लेकर चलने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिस तरह से महात्मा गांधी ने सबको साथ लेकर देश को आजाद कराया था, उसी तरह से हम सबको मिलकर न्यू इंडिया का सपना पूरा करना है। इस बार पीएम मोदी का भाषण पहले की तुलना में छोटा रहा और उन्होंने कम समय में ही देश के बड़े मुद्दों पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि मैं सरकार के कामकाज का लेखा-जोखा हर महीने लेता हूं। उन्होंने कहा कि आतंकवाद और भ्रष्टाचार को लेकर किसी भी तरह की कोई नरमी नहीं बरती जाएगी। पीएम ने अपने भाषण में कहा कि हम सब मिलकर 2022 तक न्यू इंडिया का सपना पूरा करेंगे। 

गोरखपुर हादसे से की भाषण की शुरुआत

पीएम ने गोरखपुर के अस्पताल में हुई घटना का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले दिनों देश के कई हिस्सों में नेचुरल डिजास्टर का संकट आया है। हमारे अस्पताल में बच्चों की मौत हुई है। इस संकट के समय में सभी देशवासियों की संवेदना लोगों के साथ है। 

कश्मीर पर क्या बोले पीएम?

कश्मीर मुद्दे पर पीएम ने कहा कश्मीर में कोई भी घटना होती है तो हर कोई एक दूसरे को गाली देने लग जाता है। पीएम ने कहा कि कि गोली से समस्या सुलझने वाली नहीं है। समस्या सुलझेगी तो हर कश्मीरी को गले लगाने से सुलझेगी। उन्होंने कहा कि आतंक को लेकर किसी भी तरह की नरमी नहीं बरती जाएगी। हमें जम्मू-कश्मीर को फिर से स्वर्ग बनाना है। 

सर्जिकल स्ट्राइक पर क्या बोला? 

पीएम मोदी ने कहा कि "चलता है" वाला स्वभाव छोड़ना पड़ेगा। "बदल सकता है" के बारे में सोचना पड़ेगा। तभी हम अपने देश का विकास कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जब सर्जिकल स्ट्राइक हुई तो पूरी दुनिया ने हमारा लोहा माना। 

कालेधन पर क्या कहा? 

पीएम ने कहा कि कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी। इतने कम समय में सरकार ने 800 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त की। उन्होंने कहा कि गरीबों को लूटकर अपनी तिजोरी भरने वाले आज चैन से नहीं सो पा रहे हैं, इससे ईमानदार लोगों का भरोसा बढ़ा है। पीएम ने कहा कि ये ईमानदारी का उत्सव है, यहां बेइमानों के लिए कोई जगह नहीं है। 

नोटबंदी पर क्या बोले पीएम? 

पीएम मोदी ने पिछले साल की गई नोटबंदी पर भी कहा कि नोटबंदी के बाद से अब तक तीन लाख करोड़ रुपए बैंकों में आए हैं। जिसमें से पौने दो लाख करोड़ की राशि शक के घेरे में है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 18 लाख ऐसे लोगों की पहचान की है जिनकी आय उनके हिसाब से ज्यादा है। 

भारत जोड़ो का दिया नारा

पीएम ने कहा कि जब अंग्रेज थे तो "भारत छोड़ो" का नारा था लेकिन अब "भारत जोड़ो" का नारा है। उन्होंने कहा कि आस्था के नाम पर हिंसा हम स्वीकार नहीं कर सकते। कोई भी देश शांति और सद्भाव से चलता है। सबको साथ लेकर चलना ही हमारी संस्कृति और सभ्यता है। 

किसानों को लेकर पीएम ने क्या कहा? 

पीएम मोदी ने अपने भाषण में किसानों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अगर किसानों को ताकत मिले तो वो मिट्टी से भी सोना उगा सकते हैं। हमने किसानों के लिए 99 में से 21 योजनाएं शुरु कर दी है और बाकी शुरु होने वाली है। पीएम ने कहा कि किसान आज जितना कमा रहा है, 2022 तक इसका दोगुना कमाएगा। 

युवाओं पर क्या कहा? 

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाली 1 जनवरी को मैं सामान्य नहीं मानता। साल 2018 21वीं सदी में जन्मे युवाओं के लिए बहुत खास है। 2018 में वो सभी नौजवान 18 साल के हो जाएंगे। मैं उन सभी नौजवानों से कहना चाहूंगा कि आइए और देश के निर्माण में अपनी भूमिका निभाइए। उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण ने अर्जुन से कहा था कि अगर विश्वास पक्का हो तो सफलता जरुर मिलती है। 

2022 तक हम सब बनाएंगे न्यू इंडिया

पीएम मोदी ने कहा कि इस साल हम आजादी के 70 साल और 2022 में 75 साल पूरे होंगे। 1942 से 1947 तक देश ने सामूहिक प्रदर्शन किया और अंग्रेजों को भारत छोड़कर जाना पड़ा। इसी तरह से हम सब मिलकर भी काम करेंगे तो 2022 तक न्यू इंडिया का सपना पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि संगठन में ही शक्ति है। श्रीकृष्ण ने भी सबके सहयोग से गोवर्धन पर्वत को उठाया था, श्रीराम भी सबकी मदद से ही सेतु बनाकर लंका पहुंचे थे, महात्मा गांधी ने भी सब की ताकत से देश को आजाद कराया था। पीएम ने कहा कि 125 करोड़ की आबादी वाले इस देश में सब बराबर हैं, कोई छोटा या बड़ा नहीं है। उन्होंने कहा कि 2022 तक हम ऐसा भारत बनाएंगे जहां बिजली होगी, पानी होगा, घर होगा। न्यू इंडिया में भारत चिंता नहीं चैन के साथ सोएगा। न्यू इंडिया में महिलाओं और युवाओं को सपना पूरा करने के लिए समान अवसर होंगे। हम एक ऐसा हिंदुस्तान बनाएंगे जो स्वच्छ होगा, स्वस्थ होगा। हम जातिवाद और आतंकवाद से मुक्त होंगे। 

Created On :   15 Aug 2017 2:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story