असम: दिसंबर में सील हो जाएगी भारत-बांग्लादेश सीमा

India Bangladesh border in Assam to be sealed by December
असम: दिसंबर में सील हो जाएगी भारत-बांग्लादेश सीमा
असम: दिसंबर में सील हो जाएगी भारत-बांग्लादेश सीमा

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम में भारत-बांग्लादेश के बीच बनी सीमा को दिसंबर में सील कर दिया जाएगा। राज्य के मुख्यमंत्री सोनोवाल ने कहा कि, जमीनी क्षेत्र में बाड़ लगाने और तकनीकी समाधान के लिए ऐसा किया जाएगा। राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर अपने दो साल का कार्यकाल पूरा कर चुके सोनोवाल ने गुरुवार को कहा कि, यह कदम सीमा पार घुसपैठ और तस्करी को रोकने के लिए उठाया गया है। पत्रकारों से बात करते हुए सीएम ने कहा, "अपने वादों को ध्यान में रखते हुए हम राज्य को आर्थिक तौर पर मजबूत करने और सीमा पार से हो रहे अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए कदम उठाने जा रहे हैं।"

मुख्यमंत्री सोनोवाल ने कहा, "बॉर्डर के साथ नदी के इलाकों को सील करने के लिए नॉन फिजिकल बैरियर बनाया जाएगा साथ ही स्मार्ट फैंसिंग के जरिए बॉर्डर की सुरक्षा की जाएगी। असम में नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2016 को लेकर बड़े पैमाने पर हो रहे विरोध प्रदर्शन के सवाल पर सीएम ने कहा, राज्य सरकार कभी भी अपने लोगों के हितों के खिलाफ जाकर कोई कदम नहीं उठाएगी। बता दें कि यह विधेयक अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से भारत आए अल्पसंख्यकों को देश में छह साल रहने के बाद उन्हें नागरिकता प्रदान करता है।

सोनोवाल ने कहा, "असम ने सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर (NRC) को तुरंत अपडेट करने को लेकर गंभीरता दिखाई है। उन्होंने कहा, असम देश में इकलौता और ऐसा पहला राज्य है जो यहां के नागरिकों की नागरिकता का दस्तावेज तैयार कर रहा है।"  

Created On :   25 May 2018 1:36 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story