comScore

चीन सतर्क भारत अलर्ट, सिक्किम बाॅर्डर पर 3 हजार सैनिक, आर्मी चीफ खुद रख रहे नजर

July 27th, 2017 15:36 IST
चीन सतर्क भारत अलर्ट, सिक्किम बाॅर्डर पर 3 हजार सैनिक, आर्मी चीफ खुद रख रहे नजर

टीम डिजिटल, गंगटोक. भारत और चीन के बीच बॉर्डर पर तनाव बढ़ने लगा है। ऐसा कई सालों बाद हो रहा हैं जब तनातनी के बीच दोनों देशों ने सिक्किम-भूटान-तिब्बत ट्राई जंक्शन पर करीब 3000 हजार सैनिक तैनात कर दिए हैं। आपको बता दें चीन की भारतीय सेना पर बंकर तोड़ने और सैनिकों पर घुसपैठ का आरोप लगाया था। जिसके बाद से ही सेना प्रमुख जरनल बिपिन रावत खुद इस मामले पर नजर बनाए हुए हैं। चीन की गतिविधियों ने भारत को अलर्ट कर दिया है।

सेना प्रमुख पहुंचे गंगटोक

सेना प्रमुख रावत ने खुद गुरुवार को गंगटोक में 17 माउंटेन डिविजन और कलीमपोंग में 27 माउंटेन डिविजन के हेडक्वॉटर पहुंच कर वहां का दौरा किया। दरअसल, पूर्वी सिक्किम बॉर्डर पर तैनात किए गए 3000 सैनिक इसी 17 माउंटेन डिविजन के अंडर आते हैं। आर्मी ने बिगड़े माहौल पर कुछ भी कहने से मना कर दिया है, लेकिन रिपोर्टस के मुताबिक डोका ला जनरल इलाके में हालात काफी गंभीर हैं।

फ्लैग मीटिंग्स को नकारा

दोनों सेनाओं की ओर से फ्लैग मीटिंग्स को भी नकार दिया गया है। चीन की ओर से बढ़ती नापाक कोशिशों का भूटान को भी एहसास होने लगा है, इसलिए उसने भी डिमार्च जारी कर दी है। भारत और चीन के बीच तनाव के कई कारण है, जिसकी शुरुआत चीन का क्लास-40 रोड बना। चीन बॉर्डर पर रोड का निर्माण कर रहा है, ताकि उसके 40 टन के ट्रकों को आने-जाने में मदद मिल सके।

चीन ने किया युद्ध टैंक का परीक्षण

गौरतलब है कि गुरूवार को चीनी सेना ने भारतीय सीमा के पास तिब्बत में एक युद्ध टैंक का परीक्षण किया है। पीएलए के प्रवक्ता कर्नल वू क़ियान ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, 35 टन टैंकों का तिब्बत के मैदानों में परीक्षण किया गया हैं। ये अभ्यास पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने टैंक को आर्मी में शामिल करने के लिए किया है। पीएलए प्रवक्ता से जब ये पूछा गया कि क्या ये परिक्षण भारत को टारगेट करके किया गया है क्या ? उनका जवाब था कि, "इसका उद्देश्य उपकरण के मापदंडों का परीक्षण करना है और हम किसी भी देश को टारगेट नही करे हैं।" सीमा पर बढ़ती चीन की गतिवीधियों पर भारतीय सेना सतर्क हो गई है और सीमा पर जवानों की तैनाती बढ़ा दी है।

कमेंट करें
tT6BK