comScore

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत 60वें पायदान पर

July 27th, 2017 16:20 IST
ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत 60वें पायदान पर

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. भारत ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में मध्य और दक्षिणी एशिया में टॉप रैंकिंग पर पहुंच गया है. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) 2017 में भारत छह स्थान आगे बढ़कर 130 देशों के बीच 60वें पायदान पर पहुंच गया है. हालांकि भारत अभी भी चीन से पीछे है. इसमें चीन 22वें पायदान पर है. सबसे ज्यादा इनोवेशन वाले देशों में स्विट्जरलैंड, स्वीडन, नीदरलैंड्स, अमेरिका और ब्रिटेन टॉप पर हैं. यह इंडेक्स कॉर्नेल यूनिवर्सिटी, इन्सीड (INSEAD) और वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गनाइजेशन ने संयुक्त रूप से तैयार किया है. इसके ताजा नतीजों से एशिया में इमर्जिंग इनोवेशन सेंटर के रूप में भारत के विकास का पता चलता है.
 
कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री ने एक बयान जारी कर कहा कि, '2015 में इंडिया 81वें स्थान पर था और  पिछले साल 66वें स्थान पर था लेकिन अब भारत ने इसमें बढ़त हासिल कर ली है. पांच साल तक लगातार गिरावट के बाद भारत की रैंकिंग में यह सुधार आया है. बयान में कहा गया कि इनोवेशन और क्रिएटिविटी में ऊंचाई पर पहुंचने की भारत की क्षमता को देखते हुए कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के निर्देश पर इनोवेशन के लिए एक टास्क फोर्स बनाई गई थी. इस टास्क फ़ोर्स को ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में इंडिया की रैंकिंग बेहतर करने का जिम्मा दिया गया था.
 
ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स से जुड़ी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के इनोवेशन इंडेक्स में आगे बढ़ने से इसके पड़ोसी देशों को भी फायदा हुआ है. इसमें कहा गया है कि पूर्वी एशिया में इनोवेशन के मामले में नए दमदार प्लेयर्स के उभार का फायदा लेने का अवसर आ गया है. इन्हें भारत की बेहतर होती पोजिशन से फायदा हो रहा है. भारत के पड़ोसियों में श्रीलंका 90वीं पोजिशन पर है तो नेपाल 109वीं पोजिशन पर, वहीं पाकिस्तान 113वें और बांग्लादेश 114वें पायदान पर है.
 
ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में पिछले कुछ वर्षों से भारत ने इनोवेशन के मोर्चे पर लगातार सुधार किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में इन्वेस्टमेंट, शिक्षा, प्रकाशन और विश्वविद्यालयों की गुणवत्ता, आईटी सर्विसेज एक्सपोर्ट्स और इनोवेशन क्लस्टर्स के मामले में लगातार सुधार हो रहा है. इसमें कहा गया है कि भारत के इनोवेशन के मामले पर इसी तरह से आगे बढ़ते रहने की उम्मीद है. इनोवेशन में निवेश बढ़ने से रिसर्च एंड डेवेलपमेंट पर फोकस करने वाली ज्यादा कंपनियां सामने आ रही हैं.
कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi