comScore
Dainik Bhaskar Hindi

Johor Cup 2018: भारत सेमीफाइनल में पहुंचा, रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया को 5-4 से हराया

BhaskarHindi.com | Last Modified - October 11th, 2018 11:42 IST

1.9k
2
0

News Highlights

  • भारतीय पुरुष जूनियर हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को एक रोमांचक मैच में 5-4 से हरा दिया है।
  • भारतीय पुरुष जूनियर हॉकी टीम ने सेमीफाइनल के लिए भी क्वालिफाई कर लिया।
  • यह टीम इंडिया की लगातार चौथी जीत है।


डिजिटल डेस्क, जोहोर बारू। मलेशिया में खेले जा रहे जोहोर कप में भारतीय पुरुष जूनियर हॉकी टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को एक रोमांचक मैच में 5-4 से हरा दिया है। इसी के साथ टीम ने सेमीफाइनल के लिए भी क्वालिफाई कर लिया। यह टीम इंडिया की लगातार चौथी जीत है। इससे पहले टीम ने ग्रुप राउंड में मलेशिया को 2-1 और न्यूजीलैंड को 7-1 से हराया था। वहीं तीसरे मैच में भारत ने जापान को 1-0 से हराया था।

भारतीय टीम ने पहले क्वार्टर में दागे चार गोल 
भारतीय पुरुष जूनियर हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया पर शुरुआत से ही डॉमिनेट किया। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत ने 15 मिनट के अंदर-अंदर चार गोल दाग दिए। भारत के लिए सबसे पहला गोल गुरसाहिबजीत ने पांचवें मिनट में किया। इसके बाद हसप्रीत सिंह, मनदीप मोर और विष्णुकांत सिंह ने क्रमश: 11वें, 14वें और 15वें मिनट में गोल दागे।

ऑस्ट्रेलिया की वापसी
भारतीय टीम ने हालांकि दूसरे क्वार्टर में खराब प्रदर्शन किया, जिसका खामियाजा उन्हें गोल के रूप में चुकाना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे और तीसरे क्वार्टर में अपने प्रयासों को भुनाते हुए एक के बाद एक तीन गोल दागे। ऑस्ट्रेलिया के लिए शुरुआती दो गोल डैमन स्टीफंस ने 18वें (पेनल्टी स्ट्रोक) और 35वें मिनट में किया। ऑस्ट्रेलिया ने अपना तीसरा गोल भी जल्दी ही दाग दिया।

आचानक पड़े इन तीन गोलों से भारतीय टीम सकते में आ गई। हालांकि 43वें मिनट में शैलेंद्र लाकड़ा ने भारत के लिए पांचवां गोल दाग टीम का स्कोर 5-3 कर दिया। भारतीय डिफेंडरों द्वारा 59वें मिनट में की गई गलती से ऑस्ट्रेलिया को मैच का दूसरा पेनल्टी स्ट्रोक मिला। डैमन स्टीफंस इस पर भी गोल कर ऑस्ट्रेलिया के गोल अंतर को कम कर दिया। अंतिम क्षणों में भारतीय टीम ने शानदार डिफेंस कर ऑस्ट्रेलिया को हाफ फील्ड तक भी नहीं भटकने दिया और इस तरह भारत यह मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच गया। भारतीय टीम का अगला मुकाबला 12 अक्टूबर को ब्रिटेन से होगा। 

भारत दो बार जीत चुका है जोहोर कप
बता दें कि सुल्तान जोहोर कप एक इंटरनेशनल अंडर-21 पुरुष हॉकी टूर्नामेंट है। इस टूर्नामेंट के शुरू होने के बाद से पांच टीमें यह टूर्नामेंट जीत चुकी हैं। भारत ने इस टूर्नामेंट को दो बार अपने नाम किया है। भारत ने 2013 में मलेशिया, जबकि 2014 में ब्रिटेन को हराकर यह टूर्नामेंट जीता था। वहीं 2012 में भारत उपविजेता रही थी। 2016 और 2017 के पिछले दो संस्करणों में ऑस्ट्रेलिया ने इस खिताब पर अपना कब्जा किया हुआ है।
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर