comScore

हाफिज पर पाक के एक्शन को भारत ने बताया दिखावा, कहा- झांसे में ना आए

हाफिज पर पाक के एक्शन को भारत ने बताया दिखावा, कहा- झांसे में ना आए

हाईलाइट

  • हाफिज पर पाक के एक्शन को भारत ने दिखावा करार दिया
  • MEA ने कहा, आंख में धूल झोंकने के लिए पाक आधे-अधूरे कदम उठा रहा है
  • पाक के इन दिखावटी कदमों से झांसे में नहीं आना चाहिए- MEA

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जमात-उद-दावा प्रमुख और आतंकी हाफिज सईद और उसके करीबी सहयोगियों के खिलाफ की गई पाकिस्तान की कार्रवाई को भारत ने दिखावा करार दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि 'अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के आंख में धूल झोंकने के लिए पाकिस्तान आधे-अधूरे कदम उठा रहा है। पाक के इन दिखावटी कदमों से झांसे में नहीं आना चाहिए।'

रवीश कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि आतंकवादियों और आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने की पाकिस्तान की ईमानदारी को उसकी आधी अधूरी कार्रवाई के आधार पर नहीं आंका जा सकता। उसकी मिट्टी पर पल रहे आतंकी संगठनों के खिलाफ उसे ऐसी कार्रवाई करनी होगी, जिसे बार-बार बदला न जा सके। इसी आधार पर पाकिस्तान को आंका जाएगा। कभी-कभी वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आंख में धूल झोंकने के लिए ऐसी कार्रवाई करने का दिखावा करते हैं।

विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया उन रिपोर्टों के बाद आई है, जिसमें कहा गया था कि हाफिज सईद और उसके 12 करीबी सहयोगियों के खिलाफ टेरर फंडिंग के 23 केस दर्ज किए गए हैं। काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट (सीटीडी) ने ये मामले दर्ज किए थे। सीटीडी के मुताबिक, जमात-उद-दावा, लश्कर और एफआईएफ अपने ट्रस्ट के जरिए पैसे जुटाते हैं। इसके बाद यह रकम आतंकियों की मदद करने में लगाई जाती है। ट्रस्टों में अल-अनफाल, दावत-उल-इरशाद, अल हमद, अल मदीना और मौज बिन जबल के नाम शामिल हैं। सभी 23 मामलों की सुनवाई आतंकवाद निरोधी कोर्ट करेगी।

1992 के मुंबई ब्लास्ट के आरोपी दाऊद इब्राहिम के बारे में पूछे जाने पर, रवीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा, 'दाऊद इब्राहिम की लोकेशन गुप्त नहीं है। बार-बार, हम पाकिस्तान को उन लोगों की सूची पेश करते रहे हैं जो उनके देश में हैं। हमने उनसे कई बार कहा है कि ऐसे लोगों को हमें सौंप दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान दावा करता है कि उसने कार्रवाई की है, लेकिन जब हमारे द्वारा मांगे गए लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात आती है, तो वह इनकार करने वाले मोड पर चला जाता है।

कमेंट करें
9lc7t