comScore
Dainik Bhaskar Hindi

दौरे से पहले अमेरिका को मोदी का झटका, हेलिकॉप्टर सौदा रद्द

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 14:14 IST

720
0
0
दौरे से पहले अमेरिका को मोदी का झटका, हेलिकॉप्टर सौदा रद्द

टीम डिजिटल,नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले भारत ने अमेरिका को करारा झटका दिया है. रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से 16 हेलिकाप्टर खरीदने का सौदा रद्द कर दिया है. यह सौदा पिछले दो सालों से लटका था.

अमेरिकी विमानन निर्माता कंपनी सिकोरस्की की ओर से इस सौदे की अवधि बढ़ाने से इनकार करने के बाद भारत ने यह फैसला लिया है. हेलिकॉप्टर की कीमत को लेकर बात नहीं बनने के बाद रक्षा मंत्रालय ने यह फैसला लिया है. भारतीय नौसेना के लिए 16 हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए अमेरिकी विमानन निर्माता कंपनी सिकोरस्की एयरक्राफ्ट से 6,500 करोड़ रुपये का सौदा हुआ था.

अब रक्षा मंत्रालय ने सैन्य क्षेत्र में 'मेक इन इंडिया' को प्रोमोट करने का फैसला लिया है, ताकि रक्षा क्षेत्र में इंपोर्ट को कम किया जा सके. पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से महज दो सप्ताह पहले रक्षा मंत्रालय का यह फैसला सामने आया है. मालूम हो कि मोदी 25 जून को अमेरिका के लिए रवाना हो रहे हैं, जहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. सेना के आधुनिकीकरण के लिए बजट में इजाफा नहीं होने के चलते रक्षा मंत्रालय को सैन्य उपकरण और विमानों की कीमत कम कराने के लिए सौदेबाजी करना पड़ रहा है

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download