हॉकी : भारत ने न्यूजीलैंड को हराया, कल बेल्जियम से होगी फाइनल जंग

india hockey team beat new zealand in the four nations invitational hockey tournament
हॉकी : भारत ने न्यूजीलैंड को हराया, कल बेल्जियम से होगी फाइनल जंग
हॉकी : भारत ने न्यूजीलैंड को हराया, कल बेल्जियम से होगी फाइनल जंग

डिजिटल डेस्क, टौरंगा। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को शिकस्त देते हुए न्यूजीलैंड में चल रही चार नेशन्स इन्विटेशनल टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है। शनिवार को ब्लेक पार्क में टूर्नामेंट के अपने अंतिम राउंड-रोबिन मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-1 से मात दी है। इस जीत के बाद अब भारतीय टीम का फाइनल मुकाबला ओलम्पिक खेलों की रजत पदक विजेता टीम बेल्जियम से होगा। बेल्जियम ने जापान को 4-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई है। यह फाइनल मुकाबला कल रविवार को शाम 6.30 बजे से खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच की शुरुआत से ही भारतीय टीम ने अपनी पकड़ बनाए रखी थी। भारत के लिए युवा ब्रिगेड हरमनप्रीत सिंह (दूसरे मिनट), दिलप्रीत सिंह ( 12वां) और मनदीप सिंह ( 47वां ) ने गोल दागे। हरमनप्रीत सिंह ने मनदीप सिंह की ओर से मिले पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल के अवसर को हासिल करने में कोई चूक नहीं की। उन्होंने दूसरे ही मिनट में गोल कर टीम को 1-0 की बढ़त दी। दूसरे क्वार्टर में भी भारत ने खेल पर अपना दबदबा बनाए रखा। 21वें मिनट में दिलप्रीत सिंह ने गोल किया और 2-0 से भारतीय टीम को बढ़त दी।

 


इसके बाद न्यूजीलैंड ने तीसरे क्वार्टर में अपने प्रयासों से मिले एक अवसर को भुनाते हुए गोल किया। काने रसैल ने 45वें मिनट में गोल कर टीम का स्कोर 2-1 किया। यह इस मैच में टीम की ओर से किया गया एकमात्र गोल था। न्यूजीलैंड की इस कोशिश पर चौथे क्वार्टर में मनदीप सिंह (47वें मिनट) की ओर से किए गए गोल के साथ भारत ने पानी फेरते हुए 3-1 से जीत हासिल की।

 

बता दें कि भारत का फाइनल मैच रविवार को बेल्जियम से होना है। इसी टूर्नामेंट के पिछले मैच में बेल्जियम ने भारत को 2-0 से हराया था। फाइनल में भारत के पास इस हार का बदला लेने और खिताब जीतने का मौका रहेगा। बस भारत को अपनी पुरानी गलतियों से सबक लेते हुए आक्रामक रवैया अपनाना होगा।

मैच के बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच शुअर्ड मरेन ने कहा कि हमने आज बेहतर तरीके से मैच की शुरुआत की थी। मैंने इस मैच में टीम के हर एक खिलाड़ी का योगदान देखा। खिलाड़ियों के लिए उनकी क्षमता को बेहतर करने की कोशिश जरूरी है।

Created On :   20 Jan 2018 3:41 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story