डोकलाम पर ड्रैगन का अड़ियल रुख, कहा- पहले भारत पीछे हटे, तब निकलेगा हल 

India should withdraw its troops from Doklam for resolving deadlock : China
डोकलाम पर ड्रैगन का अड़ियल रुख, कहा- पहले भारत पीछे हटे, तब निकलेगा हल 
डोकलाम पर ड्रैगन का अड़ियल रुख, कहा- पहले भारत पीछे हटे, तब निकलेगा हल 

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन ने मंगलवार को एक बार फिर यह साफ किया है कि डोकलाम में जारी गतिरोध का हल तभी निकल सकता है, जब भारत अपनी सेना वहां से पीछे हटा ले। चीनी विदेश प्रवक्ता हुआ चुनयिंग का मंगलवार को यह बयान भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि चीन इस गतिरोध को खत्म करने की दिशा में सकारात्मक कदम उठाएगा। राजनाथ ने यह भी कहा था कि भारत कभी भी साम्राज्यवादी नीति के साथ किसी देश पर हमला करने वाला नहीं रहा। 

चुनयिंग ने कहा कि भारत की सेनाए गैर कानूनी तरीके से सरहद पार कर आगे बढ़ी हैं। उन्होंने भारत की इस दलील को भी हास्यास्पद बताया, जिसमें सरहद पर चीन के सड़क निर्माण को रोकने की बात कही गई थी। डोकलाम में भारत और चीन की सेनाएं अपने साजो-सामान के साथ आमने-सामने हैं। चीन का दावा है कि वह अपनी सीमा पर सड़क बना रहा है, जिस पर भारत को आपत्ति है।

चीन डोकलाम के विवादित क्षेत्र को अपना बताता है। भारत का कहना है कि चीन के सड़क बनाने से उसका उत्तर-पूर्व से संपर्क कट जाएगा। भारत ने चीन सरकार को यह स्पष्ट किया है कि उसके द्वारा किया जा रहा सड़क निर्माण सीमा पर यथास्थिति कायम रखने की दिशा में एक बड़ा बदलाव होगा और इसके गंभीर सुरक्षा परिणाम निकलेंगे। 

Created On :   22 Aug 2017 1:28 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story