comScore

पाक-चीन सीमा पर 44 सड़कें बनाएगा भारत, सेना को मिलेगी मजबूती

January 14th, 2019 10:41 IST
पाक-चीन सीमा पर 44 सड़कें बनाएगा भारत, सेना को मिलेगी मजबूती

हाईलाइट

  • भारत ने अपनी सीमा पर निगरानी को और मजबूत करने की ओर कदम बढ़ा दिया है।
  • CPWD के मुताबिक भारत सरकार चीन और पाकिस्तान से सटे सीमांत क्षेत्रों में 44 सड़कें बनाने जा रही है।
  • इसका मकसद बॉर्डर इलाकों में किसी भी आपातकाल की स्थिती में सेना को तत्काल पहुंचाना होगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान और चीन से सटी अपनी सीमा पर निगरानी को और मजबूत करने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। सेंट्रल पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट (CPWD) की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार चीन और पाकिस्तान से सटे सीमांत क्षेत्रों में 44 सड़कें बनाने जा रही है। इन सड़कों की लंबाई करीब 2,100 किमी होगी। इनका मकसद बॉर्डर इलाकों में किसी भी आपातकाल की स्थिती में सेना को तत्काल पहुंचाना होगा। रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार इसके लिए आदेश भी दे चुकी है।

रिपोर्ट के अनुसार इस योजना में करीब 21,000 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसे पांच राज्यों में तैयार किया जाएगा। इनमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं। पाकिस्तान से सटी सीमाओं पंजाब और राजस्थान में भी इसका निर्माण किया जाएगा। पाकिस्तान से सटी सीमाओं पर सड़क बनाने की लागत करीब 5,400 करोड़ रुपए है। राजस्थान में 945 किमी के मुख्य मार्ग बनाए जाएंगे, जबकि 533 किमी सड़क को कई इलाकों से निकालकर मुख्य मार्ग से कनेक्ट किया जाएगा। वहीं पंजाब में 482 किमी मुख्य सड़क बनाई जाएगी और 219 किमी सड़क को मुख्य मार्ग से कनेक्ट किया जाएगा।

बता दें कि आए दिन पाकिस्तान सीमा निर्देशों का उल्लंघन करता रहता है और आतंकियों को भारत में भेजता रहता है। वहीं भारत और चीन के बीच पिछले साल डोकलाम विवाद ने काफी तूल पकड़ा था। डोकलाम में चीन द्वारा सड़क निर्माण को लेकर दोनों देश आमने-सामने आ गए थे। 73 दिनों तक चले इस विवाद पर दोनों देशों ने हल निकालते हुए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था, जिसके बाद मामले शांत हो गया था। ऐसे में सरकार का यह फैसला भारत के लिए रणनीतिक तौर पर काफी मायने रखता है। 

कमेंट करें
0aNXP