विदेश से पैसा कमाकर घर भेजने में भारतीय सबसे आगे 

India tops world remittance payments, Uganda at $1.3 billion
विदेश से पैसा कमाकर घर भेजने में भारतीय सबसे आगे 
विदेश से पैसा कमाकर घर भेजने में भारतीय सबसे आगे 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेशों से पैसा भेजने के मामले में भारतीय सबसे आगे हैं। विश्व बैंक ने सोमवार को कहा कि 2017 में विदेश में बसे भारतीयों ने अपने घर - परिवार के लोगों को 69 अरब डॉलर भेजे ( रेमिटेंस ) जो इससे पिछले साल की तुलना में 9.9 प्रतिशत अधिक है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार 2017 में विदेश में बसे भारतीयों ने देश में 69 अरब डॉलर भेजे। यह इससे पिछले साल की तुलना में अधिक है , लेकिन 2014 में प्राप्त 70.4 अरब डॉलर के रेमिटेंस से कम है।

वर्ल्ड बैंक ने आधिकारिक पुष्टि करते हुए बताया कि, छोटे और मध्य इनकम वाले देशों ने 466 बिलियन डॉलर का आंकड़ा छुआ जो कि पिछले साल 2016 के  429 बिलियन से 8.5 प्रतिशत ज्यादा है । अगर रेमिटेंस की बात वैश्विक स्तर पर की जाए तो हाई इनकम वाले देशों ने भी 7 प्रतिशत कि बढ़त हासिल की है। बता दें कि रेमिटेंस कमज़ोर अर्थव्यवस्था वाले देशों को मजबूती देता है।

वर्ल्ड बैंक ने बताया कि रेमिटेंस में उम्मीद से ज्यादा बढ़त के पीछे यूरोप, रूस और अमेरिका में तेजी से बढ़ी विकास दर है, यूरो, रूबल में आई मजबूती और बढ़ी हुई तेल की कीमतों के कारण रेमिटेंस में उछाल देखने को मिला है। अपनी रिपोर्ट में वर्ल्ड बैंक ने आगे बताया कि 2018 में रेमिटेंस दर मध्य आय वाले देशों में 4.1 फीसदी से बढ़कर 485 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है। विश्व स्तर पर यह 642 बिलियन डॉलर के साथ 4.6 फीसदी तक बढ़ सकती है।

भारत के बाद दूसरे स्थान पर चीन है जिसने 64 बिलियन डॉलर का रेमिटेंस किया है। इसके बाद क्रमशः फिलिपीन 33 बिलियन, मेक्सिको 31 बिलियन के साथ क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहें है। पाकिस्तान 20 बिलियन और बांग्लादेश 13 बिलियन के रेमिटेंस के साथ सामान्य रहे जबकि श्री लंका में 0.09 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।

Created On :   23 April 2018 3:52 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story