IND VS AUS : रोमांचक मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराया, कोहली बने मैन ऑफ द मैच

India vs Australia 2nd ODI: Live Cricket Score, Live Commentary, Live Updates, Virat Kohli
IND VS AUS : रोमांचक मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराया, कोहली बने मैन ऑफ द मैच
IND VS AUS : रोमांचक मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराया, कोहली बने मैन ऑफ द मैच

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पांच मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में मेजबान देश ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हरा दिया। 251 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम 242 रन पर ढह गई। अंतिम ओवर तक चले इस मैच का रोमांच इसी बात से पता लगाया जा सकता है कि ऑस्ट्रेलिया को अंतिम तीन ओवर में जीतने के लिए 21 रन की जरूरत थी। जबकि उसके दो विकेट बचे थे। ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस 47 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे, लेकिन टीम अपने खाते में केवल 12 रन ही जोड़ सकी। अंतिम ओवर में गेंदबाजी करने आए विजयशंकर ने पहली ही गेंद पर स्टोइनिस को चलता किया और फिर तीसरी गेंद पर एडम जैंपा को बोल्ड कर भारतीय टीम को जीत दिला दी। भारतीय टीम की यह 500वीं वनडे जीत है। इसी के साथ भारत ने सीरीज में 2-0 की लीड ले ली है।

251 रन का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही। पिछले मैचों में खाता नहीं खोल पाने वाले कप्तान एरॉन फिंच (37) ने उस्मान ख्वाजा (38) के साथ पहले विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी की। फिंच को कुलदीप ने और ख्वाजा को केदार जाधव ने आउट किया। इन दोनों के आउट होने के बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब और शॉन मार्श (16) ने ऑस्ट्रेलियन पारी संभालने की कोशिश की। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 39 रन जोड़े। मार्श के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए ग्लेन मैक्सवेल कुछ खास नहीं कर सके और 4 रन पर कुलदीप ने उन्हें बाल्ड किया। 

मैक्सवेल के आउट होने के बाद हैंड्सकॉम्ब (48) और मार्कस स्टोइनिस ने पारी संभालने की कोशिश की। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 39 रन जोड़े। हैंड्सकॉम्ब को रविंद्र जडेजा ने रन आउट किया। इसके बाद स्टोइनिस और एलेक्स कैरी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को 218 तक पहुंचाया। कैरी के आउट होने के बाद स्टोइनिस ने एक छोर संभाले रखा और स्ट्राइक रोटेट करते रहे। ऑस्ट्रेलिया को अंतिम तीन ओवर में जीतने के लिए 21 रन की जरूरत थी। 18वें ओवर में बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते केवल एक रन दिया। इसके बाद शमी ने 19वें ओवर में 9 रन दिए।

ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर में जीतने के लिए 11 रन की जरूरत थी, जबकि उसके दो विकेट बचे हुए थे। विजयशंकर ने अपनी पहली ही गेंद पर स्टोइनिस को LBW आउट किया और इसके बाद तीसरी गेंद पर एडम जैंपा को बोल्ड मार भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। भारत की ओर से बुमराह और विजयशंकर ने 2-2 विकेट लिए। वहीं कुलदीप यादव ने तीन विकेट लिए। 

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 48.2 ओवर में 250 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। उसके सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 0 और धवन 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अंबाती रायडू 18, विजय शंकर 46, केदार जाधव 11 और महेंद्र सिंह धोनी 0 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान विराट कोहली ने 116 और रविंद्र जडेजा ने 21 रन बनाए। विराट ने वनडे करियर में अपना 40वां शतक लगाया। इसके बाद भारत का अन्य कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जाम्पा ने सबसे ज्याद 2 विकेट झटके। ग्लैन मैक्सवेल, पैट कमिंस और नाथन लॉयन ने 1-1 विकेट लिए। 

इस सीरीज का पहला मैच जीतकर भारत ने पांच मैचों की इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था। अब भारत दूसरा वनडे मैच जीतकर अपनी बढ़त को दोगुनी करना चाहेगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम मैच को जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी और वापसी करना चाहेगी। 

 

भारतीय टीम की नजर 500वीं वनडे जीत पर

भारत यह मैच जीत जाता है तो यह उसकी वनडे में 500वीं जीत होगी। भारतीय टीम ने अब तक 962 इंटरनेशनल वनडे मैच खेले हैं। जिसमें से उसने 499 मैच जीते हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया वनडे में 500 या उससे ज्यादा मैच जीतने वाली एकमात्र टीम है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 923 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से 558 मैच जीते हैं। ऐसे में भारतीय टीम के पास 500 इंटरनेशल वनडे मैच जीतने वाली दुनिया की दूसरी टीम बनने का मौका है। 

इस मैच के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने टीम में दो बदलाव किए हैं। उन्होंने शॉन मार्श और नाथन लॉयन को टीम में शामिल किया है। इन दोनों खिलाड़ियों को जेसन बेहरेनडोर्फ और एश्टन टर्नर की जगह टीम में शामिल किया है। 

टीमें 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, विजय शंकर 

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, मार्कस स्टोइनिस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लैन मैक्सवेल, शॉन मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, एडम जाम्पा, नाथन लॉयन

 

 

 

 

 

Created On :   4 March 2019 6:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story