comScore

Ind vs Aus : ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर की

March 11th, 2019 00:45 IST
Ind vs Aus : ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 विकेट से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर की

हाईलाइट

  • चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 विकेट से हरा दिया है।
  • ऑस्ट्रेलिया ने अब तक का सबसे बड़ा स्कोर चेज किया है।
  • 359 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम ने यह स्कोर 13 गेंद रहते चेज कर लिया।

डिजिटल डेस्क, मोहाली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच मैचों की वनडे सीरीज के चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत 4 विकेट से हरा दिया है। मोहाली में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अब तक का सबसे बड़ा स्कोर चेज किया है। 359 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम ने यह स्कोर 13 गेंद रहते चेज कर लिया। एश्टन टर्नर ने शानदार पारी खेलते हुए 43 गेंदों में ताबातोड़ 84 रन बनाए और नाबाद रहे। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज में 2-2 की बराबरी पर आ गई है। 

359 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पिछले मैच में शानदार पारी खेलने वाले कप्तान एरॉन फिंच इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और शुन्य पर भुवनेश्वर कुमार का शिकार बने। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे शॉन मार्श भी कुछ खास नहीं कर सके और 6 रन बनाकर चलते बने। 12 रन के कुल स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया के 2 खिलाड़ी पैवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद उस्मान ख्वाजा और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने टीम को संभालते हुए चौथे विकेट के लिए 192 रन की साझेदारी की। ख्वाजा ने आउट होने से पहले 99 गेंदों में 91 रन (7 चौके) की पारी खेली। इस दौरान हैंड्सकॉम्ब ने अपना शतक पूरा किया। हैंड्सकॉम्ब ने 105 गेंदों में 117 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 8 चौके और तीन छक्के लगाए। 

229 पर चार विकेट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिन टीम मैक्सवेल ने छोटी लेकिन आतिशी पारी खेलते हुए 13 गेंदों पर 23 रन बनाए। इसके बाद एश्टन टर्नर ने ताबातोड़ इनिंग्स खेलते हुए 43 गेंदों में 84 रन बनाए और टीम को जीत दिला दी। एश्टन टर्नर ने अपनी पारी के दौरान 5 चौके और 6 छक्के लगाए। भारत की ओर से जस्प्रीत बुमराह ने तीन विकेट लिए। वहीं भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट मिला। 

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने बनाए। उन्होंने 115 गेंदों में 18 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 143 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। धवन के करियर का यह16वां शतक था। रोहित शर्मा ने 92 गेंदों में 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 95 रनों की अर्धशतकिय पारी खेली। उन्होंने अपने करियर का 40वां अर्धशतक लगाया। कप्तान विराट कोहली 7 रन बनाकर आउट हुए। वहीं ऋषभ पंत ने 36, लोकेश राहुल और विजय शंकर ने 26-26 रनों का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 5 विकेट पैट कमिंस ने झटके। झाई रिचर्डसन ने 3 और एडम जैंपा ने 1 विकेट लिया। 

इस मैच के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने चार बदलाव किए थे। ऋषभ पंत को एमएस धोनी की जगह टीम में शामिल किया गया। वर्ल्डकप से पहले पंत को खुद को साबित करने का यह आखिरी मौका था। धोनी को सीरीज के बाकी दो वनडे मैचों के लिए आराम दिया गया था। अंबाती रायडू की जगह केएल राहुल की टीम में वापसी हुई थी। भुवनेश्वर कुमार को चोटिल मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल को रविंद्र जडेजा की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने टीम में दो बदलाव किए थे। मार्क्स स्टोइनिस की जगह एश्टन टर्नर और नाथन लियोन की जगह जेसन बेहरेनडॉर्फ को प्लेइंग इलेवन में लिया गया था। 

कमेंट करें
OyvKS