comScore

Ind vs Aus 1st ODI LIVE: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, धोनी-जाधव ने जड़ा अर्धशतक

March 03rd, 2019 11:37 IST
Ind vs Aus 1st ODI LIVE: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, धोनी-जाधव ने जड़ा अर्धशतक

हाईलाइट

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज आज।
  • सीरीज का पहला मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है।

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया है। 237 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने यह मैच 10 गेंद रहते जीत लिया। वर्ल्ड के बेस्ट मैच फिनिशर धोनी ने इस मैच का अंत शानदार अंदाज में किया। उन्होंने लगातार दो चौके मारकर ऑस्ट्रेलिया को हारने पर मजबूर कर दिया। धोनी 59* रन और केदार जाधव 81* रन बनाकर नाबाद रहे। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 141 रन की साझेदारी की और भारत को पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से लीड दिला दिया।

237 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। ओपनर शिखर धवन शुन्य के स्कोर पर चलते बने। इसके बाद रोहित शर्मा 37 रन और कप्तान विराट कोहली 44 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली ने अपनी पारी में 6 चौके और एक छक्का लगाया। इन दोनों के आउट होते ही भारतीय पारी लड़खड़ा गई। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे अंबाती रायडू (13) भी सस्ते में निपट गए। इसके बाद एमएस धोनी और केदार जाधव ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को जीत दिला दी।

ऑस्ट्रेलिया ने दिया भारत को 237 रनों का लक्ष्य
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और खराब फॉर्म में चल रहे एरॉन फिंच शुन्य के स्कोर पर चलते बने। उन्हें बुमराह ने चलता किया। इसके बाद उस्मान ख्वाजा और मार्कस स्टोइनिस ने संभल कर खेलते हुए 87 रन की साझेदारी की। इसी बीच ख्वाजा ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। इसके तुरंत बाद स्टोइनिस (37 रन) को पार्ट टाइमर केदार जाधव ने आउट किया। अभी ऑस्ट्रेलिया संभला भी नहीं था कि ख्वाजा भी कुलदीप यादव की गेंद पर आउट हो गए। 

टी-20 सीरीज के हीरो रहे ग्लेन मैक्सवेल ने भी 51 गेंद पर 40 रन की पारी खेली। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पुछल्ले बल्लेबाजों ने भी अंतिम ओवरों में जरूरी योगदान दिए और टीम को 236 रनों तक पहुंचा दिया। एश्टन टर्नर (21), एलेक्स कैरी (36) और नाथन कुल्टर नाइल ने 28 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से मो शमी, बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए। जबकि केदार जाधव ने 1 विकेट लिया।

बता दें कि सीरीज का पहला मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। टी-20 सीरीज में मिली करारी हार के बाद एक तरफ भारत जहां जीत के साथ सीरीज की शुरुआत करना चाहेगा। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम अपनी जीत की लय को बरकरार रखने उतरी है। वर्ल्डकप से पहले भारत की यह आखिरी वनडे सीरीज है। ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट इस सीरीज में अलग-अलग कॉम्बिनेशन परखना चाहेगा।

ऑस्ट्रेलिया टीम - एरॉन फिंच (कप्तान), उस्माम ख्वाजा, मार्कस स्टोइनिस, पीटर हैंड्सॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, एश्टन टर्नर, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नॉथन काउल्टर निले, पैट कमिंस, एडम जंबा और जैसन बेहनटॉर्फ।

भारती टीम इस प्रकार - विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

भारतीय टीम के लिए बुरी खबर
भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज शुरू होने से पहले एक बड़ा झटका लगा। भारत के दिग्गज विकेटकीपर बल्‍लेबाज एमएस धोनी नेट प्रैक्टिस के दौरान चोटिल हो गए। पहले वनडे मैच में वह खेलेंगे या नहीं, इसकी अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है। 

इससे पहले विराट कोहली ने कहा था कि अगर टीम मैनेजमेंट चाहेगी, तो वह चौथे नम्बर पर बल्लेबाजी करने को तैयार हैं। ऐसे में केएल राहुल को तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी करने को मिल सकता है। वहीं कोहली अंबाती रायडू की जगह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। हालांकि रायडू पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने भारत के चौथे पोजिशन पर बैट्समेन की कमी को पूरा किया है। वहीं ऋषभ पंत को बेंच पर बैठना पड़ सकता है। पंत के लिए खुद को बैक-अप विकेटकीपर के रूप में साबित करने का यह अंतिम मौका है। 

कोहली ने यह भी कहा था कि इस सीरीज में वह बॉलिंग कॉम्बिनेशन के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं करेंगे। ऐसे में भारत छह बॉलिंग ऑप्शन के साथ उतर सकता है। पहले दो वनडे में भुवनेश्वर कुमार टीम में शामिल नहीं किए गए हैं। वहीं न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तेज गेंदबाज मो शमी ने शानदार गेंदबाजी की थी। जिसका फायदा उन्हें इस सीरीज में मिल सकता है। शमी और बुमराह की जोड़ी को ऑलराउंडर विजय शंकर का साथ मिल सकता है। जबिक कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल स्पिन डिपार्टमेंट संभालेंगे। केदार जाधव छठे गेंदबाज का रोल निभाएंगे।

मैक्सवेल टॉप ऑर्डर में करेंगे बल्लेबाजी
एरोन फिंच ने वनडे सीरीज शुरु होने से पहले कहा है कि विस्फोटक बैट्समैन ग्लेन मैक्सवेल को भारत के खिलाफ ऊपर खिलाया जा सकता है। फिंच ने कहा कि भारत जब ऑस्ट्रेलिया आया था, तो मैक्सवेल ने 7वें नंबर पर बल्लेबाजी की थी, जिससे टीम को नुकसान उठाना पड़ा था। हालांकि अब वह शानदार फॉर्म में हैं और टीम को इससे फायदा मिलेगा। इसके अलावा एलेक्स कैरी विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे। उस्मान ख्वाजा फिंच के साथ ओपनिंग करने उतर सकते हैं। वहीं टी-20 सीरीज में कुछ खास नहीं करने वाले बल्लेबाज एश्टन टर्नर वनडे डेब्यू कर सकते हैं। 

ऑस्ट्रेलियन बॉलिंग लाइन अप की बात की जाए, तो पैट कमिंस, झाई रिचर्डसन और कुल्टर नाइल तेज गेंदबाजों की कमान संभालेंगे। जबकि मार्कस स्टोइनिस इन्हें कंपनी देंगे। एडम जैंपा और मैक्सवेल स्पिन डिपार्टमेंट संभालेंगे।  

रिकॉर्ड की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया ने अब तक राजीव गांधी स्टेडियम पर दो मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला मैच 2007 में खेला, जिसमें उन्होंने भारत को 47 रन से हराया था। वहीं 2009 में खेले गए दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को तीन रन से हराया था। 2014 से लेकर अब तक भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ घरेलू सीरीज खेले हैं। इसमें से वह केवल 2017 में खेले गए सीरीज के एक मैच में शतक बनाने में नाकाम रहे हैं। वहीं रोहित शर्मा और धोनी 215 छक्कों के साथ टॉप पर बने हुए हैं। ऐसे में यह रिकॉर्ड टूट सकता है।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल।

ऑस्ट्रेलियन टीम : आरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, एश्टन टर्नर, एलेक्स कैरी, एडम जैंपा, पैट कमिंस, झाई रिचर्डसन, जेसन बेहरेनडोर्फ, नाथन कूल्टर नाइल, शॉन मार्श।

कमेंट करें
bI7Ru