Ind Vs Ban 3rd T-20 : भारत का सीरीज पर 2-1 से कब्जा, बांग्लादेश को 30 रन से हराया

Ind Vs Ban 3rd T-20 : भारत का सीरीज पर 2-1 से कब्जा, बांग्लादेश को 30 रन से हराया

डिजिटल डेस्क, नागपुर। तीन मैचों की टी-20 सीरीज के अंतिम मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 30 रन  से हराकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमा लिया। इस मैच के हीरो दीपक चाहर रहें जिन्होंने शानदार हैट्रिक लेते हुए भारत को जीत धमाकेदार जीत दिलाई। चाहर ने 3.2 ओवर की गेंदबाजी में 7 रन देकर 6 विकेट चटकाए। इसी के साथ चाहर टी-20 इंटरनेशनल मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंता मेंडिस के नाम था। नागपुर में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने केएल राहुल (52) और श्रेयस अय्यर (62) के अर्धशतकों की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए थे। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 19.2 ओवर में 144 रन पर ऑलआउट हो गई। चाहर को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

बांग्लादेश की पारी
175 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेशी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 12 रन के स्कोर पर दीपक चाहर ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट झटककर बांग्लादेश को जोरदार झटका दिया। चाहर ने लिटन दास (9) और सौम्य सरकार (0) को आउट किया। हालांकि इसके बाद मोहम्मद नईम और मोहम्मद मिथुन ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों के बीच 98 रन की पार्टनरशिप हुई। खतरनाक दिख रही इस पार्टनरशिप को तोड़ने के लिए भारत को कप्तान रोहित शर्मा को अपने स्ट्राइक गेंदबाज दीपक चाहर को लाना पड़ा। चाहर ने भी उन्हें निराश नहीं किया और मिथुन (27) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।

नईम ने खेली 81 रन की पारी
13 ओवर में 110 रन पर 3 विकेट गवाने के बाद भी मैच का पलड़ा 50-50 दिखाई दे रहा था। लेकिन अगले ही ओवर की पहली गेंद पर शिवम दुबे ने शानदार वापसी करते हुए मुशफिकुर रहीम को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया और मैच का रुख भारत की तरफ मोड़ दिया। हालांकि एक छोर से मोहम्मद नईम शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे और बांग्लादेश की जीत की उम्मीदें अभी भी जिंदा थी। नईम अर्धशतक लगाने के बाद तेजी से अपने शतक की तरफ बढ़ रहे थे, लेकिन शिवम दुबे ने नईम को आउट कर बांग्लादेश की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। नईम ने 48 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से 81 रन की पारी खेली।

चहल के 50 विकेट पूरे
इसके बाद लगातार अंतराल में बांग्लादेश के विकेट गिरते रहे और पूरी टीम 19.2 ओवर में 144 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। आफिफ हुसैन ने (0), मेहमूदुल्लाह ने (8), शफिउल इस्लाम ने (4), मुस्तफिजुर रहमान ने (1) और अमिनुल इस्लाम ने 9 रन बनाए। भारत की तरफ से दीपक चाहर ने 6 और शिवम दुबे ने 3 विकेट झटके। युजवेंद्र चहल को 1 विकेट मिला। युजवेंद्र चहल के टी-20 में 50 विकेट भी पूरे हो गए हैं। वे इस आंकड़े तक पहुंचने वाले तीसरे भारतीय बने। उनसे पहले रविचंद्रन अश्विन ने 52 और जसप्रीत बुमराह ने 51 विकेट लिए।

दीपक चाहर की हैट्रिक
दीपक चाहर ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 3.2 ओवर की गेंदबाजी में 7 रन देकर 6 विकेट चटकाए। चाहर ने अपने टी-20 करियर की पहली हैट्रिक भी ली। चाहर ने 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर शफिउल इस्लाम को आउट किया। इसके बाद 19वों ओवर की पहली गेंद पर मुस्तफिजुर रहमान और अगली ही गेंद पर अमिनुल इस्लाम को आउट कर हैट्रिक पूरी की। इसी के साथ चाहर टी-20 इंटरनेशनल मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंता मेंडिस के नाम था।

गेंदबाज देश प्रदर्शन किसके खिलाफ साल
दीपक चाहर भारत 6/7 बांग्लादेश 2019
अजंता मेंडिस श्रीलंका 6/8 जिम्बाब्वे 2012
अजंता मेंडिस श्रीलंका 6/16 ऑस्ट्रेलिया 2011
युजवेंद्र चहल भारत 6/25 इंग्लैंड 2017

भारत की पारी
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पिछले मैच में 85 रन की धमाकेदार पारी खेलने वाले रोहित शर्मा इस मैच में केवल 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। शफिउल इस्लाम ने रोहित को आउट किया। 1.3 ओवर में 3 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद शिखर धवन का साथ देने लोकेश राहुल आए। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की और स्कोर को 5.2 ओवर में 35 रनों तक पहुंचाया। शफिउल ने धवन (19) को आउट कर इस साझेदारी को छोड़ा।

केएल राहुल और अय्यर के शतक
इसके बाद केएल राहुल ने शानदार अर्धशतक जड़ते हुए टीम के स्कोर को अय्यर के साथ मिलकर 12.1 ओवर में 94 रनों तक पहुंचाया। राहुल ने 35 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 52 रन बनाए। उन्हें अल-अमीन ने आउट किया। राहुल के आउट होने के बाद अय्यर ने पंत के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि इस मैच में भी पंत कुछ खास नहीं कर पाए और 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद अय्यर भी एक बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए। उन्होंने 33 गेंदों में 62 रनों की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 5 गगनचुंबी छक्के और 3 चौके लगाए। 

अंतिम ओवरों में मनीष पांडेय ने कुछ शानदार शॉट लगाते हुए 13 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 22 रन की नाबाद पारी खेली। शिवम दुबे ने 9* रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से शफिउल इस्लाम और सोम्य सरकार ने 2-2 विकेट झटके जबकि अल-अमीन हुसैन को एक विकेट मिला।

भारत ने इस मैच के लिए टीम में एक बदलाव किया था। ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या की जगह मनीष पांडेय को शामिल किया था। जबकि बांग्लादेश ने चोटिल मोसादेक हुसैन की जगह मोहम्मद मिथुन को टीम में जगह दी। 

प्लेइंग XI:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, खलील अहमद।

बांग्लादेश: महमूदुल्लाह (कप्तान), लिटन दास, मोहम्मद नईम, सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), आफिफ हुसैन, मोहम्मद मिथुन, अमिनुल इस्लाम, अल-अमीन हुसैन, मुस्तफिजूर रहमान, शफिउल इस्लाम।

 

Created On :   10 Nov 2019 1:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story