comScore
Dainik Bhaskar Hindi

लॉर्ड्स टेस्ट : भारत के 15 रन पर तीन विकेट, बारिश ने फिर रोका खेल

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 10th, 2018 20:49 IST

753
0
0
लॉर्ड्स टेस्ट : भारत के 15 रन पर तीन विकेट, बारिश ने फिर रोका खेल

News Highlights

  • India vs England दूसरा टेस्ट मैच आज।
  • कप्तान कोहली ने प्रशंसकों को धैर्य रखने को कहा।
  • दूसरा स्पिनर खिलाने पर विचार कर सकती है टीम इंडिया।


डिजिटल डेस्क, लंदन। भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले का खेल मैच के दूसरे दिन शुरू हो पाया। मैच का पहला दिन बारिश में धुल गया था। मैच के दूसरे दिन टॉस जीतकर इंग्लैंंड के कप्तान जो रूट ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत एक बार फिर खराब रही और इंग्लैंड के तेज गंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज मुरली विजय को शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौटा दिया। भारतीय टीम अभी पहले झटके से उभर भी नहीं पाई थी और एंडरसन ने एक और विकेट लेते हुए केएल राहुल को भी आउट कर दिया। इसके बाद तेज बारिश के कारण खेल रोक दिया गया। खेल रुकने तक भारत ने दो विकेट पर 11 रन बना लिए थे।

बारिश रुकने के बाद खेल एक बार फिर से शुरु हुई। इसके दो ओवर बाद ही चेतेश्वर पुजारा रन आउट हो गए। उसी वक्त बारिश ने एक बार फिर से दखल दी और खेल एक बार फिर से रोक दिया गया है। हालांकि दूसरी बार खेल रुकने तक टीम इंडिया ने 15 रन पर अपने तीन खिलाड़ी गंवा दिये हैं। इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज एंडरसन ने दो विकेट चटकाए।
 

 

 


इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रशंसकों को धैर्य रखने की जरूरत है, एक मैच में हार से प्रशंसक किसी भी तरह के निष्कर्ष पर न पहुंचे। कोहली ने मैच से एक दिन पहले कहा कि बल्लेबाजी की समस्या तकनीक से नहीं बल्कि मानसिकता से जुड़ी है। उन्होंने भारतीय फैंस से टीम को सपोर्ट करने का आग्रह किया है।

कप्तान कोहली ने कहा, 'इस समय हमें धैर्य दिखाने की जरूरत है। एक टीम के तौर पर हमने बल्लेबाजी पर चर्चा की है। हम दूसरे टेस्ट में इसपर अमल करने की कोशिश करेंगे।' वहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने खुद का भी बचाव किया। उन्होंने कहा, 'कप्तान के तौर पर मेरे सभी खिलाड़ियों से अच्छी बात होती है। एक कप्तान के रूप में मैं जितना कर सकता हूं कर रहा हूं।

 



भारतीय टीम पिछली मैच के हार को भुला इस मैच को जीतकर सीरीज बराबर करने की कोशिश करेगी। इस मैच में टीम इंडिया कुछ बदलाव कर सकती है। पहले मैच में भारतीय टीम को 31 रनों से हार का मुंह देखना पड़ा था। इंग्लैंड की टीम इस वक्त सीरीज में 1-0 से आगे है।  

कैसी है लॉर्ड्स की पिच
पिच की बात की जाए तो एक रिपोर्ट के अनुसार गर्मी के कारण नमी में कमी रहेगी। ऐसे में कई दिग्गज खिलाड़ियों ने भारत को दो स्पिनरों के साथ उतरने की सलाह दी है। गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने भी दूसरे स्पिनर खिलाने की वकालत की है। वहीं पहले टेस्ट में बल्लेबाजों के नाकाम रहने के बावजूद उन्होंने एक्सट्रॉ बल्लेबाज खिलाने से साफ इनकार कर दिया। भारतीय टीम ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या के साथ मैच में उतर सकती है। ऐसे में उमेश यादव को टीम से बाहर रहना पड़ सकता है। वहीं बल्लेबाजी में धवन की जगह मध्यक्रम के बल्लेबाज पुजारा को उतारा जा सकता है।

क्या कहते हैं आंकड़े
आंकड़ों की बात की जाए तो भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 118 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 25 टेस्ट अपने नाम किये हैं, वहीं 44 मैचों में इंग्लैंड ने विजय प्राप्त की है। दोनों टीमों के बीच 49 टेस्ट ड्रॉ रहे। वहीं इंग्लैंड की धरती पर खेले गए 58 टेस्ट मैचों में से भारत को सिर्फ 6 में जीत हासिल हुई, जबकि 31 में इंग्लैंड ने बाजी मारी। इंग्लैंड की धरती पर 21 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।

टीमें - 
भारत - विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, करुण नायर, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।
इंग्लैंड - जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टॉ, जोस बटलर, ओलिवर पोप, मोईन अली, आदिल राशिद, जैमी पोर्टर, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ड ब्रॉड, क्रिस वोक्स।

 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर