comScore
Dainik Bhaskar Hindi

लॉर्ड्स टेस्ट में टीम इंडिया की शर्मनाक हार, इंग्लैंड ने पारी और 159 रन से हराया

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 13th, 2018 09:35 IST

885
1
0

News Highlights

  • लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे मैच इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रन से हराया।
  • इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 396 रनों पर घोषित की।
  • भारत की पूरी टीम दूसरी पारी में 130 रन पर ऑलआउट हो गई।


डिजिटल डेस्क, लंदन। भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में भारत को शर्मनाक हार मिली है। मेजबान इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रन से हरा दिया है। इंग्लैंड ने पहली पारी में 289 रन की लीड ली थी। इसके जवाब में भारत की पूरी टीम 130 रन पर सिमट गई। भारत का कोई भी बल्लेबाज इंग्लैंड के पेस अटैक का सामना नहीं कर सका। इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज एंडरसन और ब्रॉड ने 4-4 विकेट लिए। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है।

चौथे दिन दूसरी पारी में टीम इंडिया के सभी बल्लेबाज एक के बाद एक पवेलियन लौट गए। टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज विजय (0) और राहुल (10) जल्द ही आउट होकर पवेलियन चलते बने। दोनों को एंडरसन ने आउट किया। इन दो विकटों के साथ ही एंडरसन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर 100 विकेट भी पूरे हो गए। इसके साथ ही एंडरसन के टेस्ट मैचों में 550 विकेट भी हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रहाणे भी कुछ खास नहीं कर सके और 13 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर ब्रॉड का शिकार बने। मध्यक्रम के बल्लेबाज पुजारा ने इंग्लैंड के गेंदबाजों का डटकर सामना किया पर गिरते विकेटों के दबाव में वह भी लड़खड़ा गए। पुजारा (17) को ब्रॉड ने आउट किया। 

 

                                               



ब्रॉड की कहर बरपाती गेंदों के सामने कप्तान विराट कोहली (17) और दिनेश कार्तिक (0) भी नहीं टिक सके और चलते बने। इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने टीम इंडिया के मध्यक्रम को झकझोर कर रख दिया। हालांकि मध्यक्रम के लड़खड़ाने के बाद हार्दिक पंड्या और अश्विन ने पारी को संभालने की कोशिश की। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए सबसे ज्यादा 55 रनों की साझेदारी निभाई। हार्दिक पंड्या 26 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर क्रिस वोक्स का शिकार बने। पंड्या के आउट होते ही पूरी टीम ढह गई। एंडरसन ने कुलदीप और शमी को शुन्य पर आउट कर नौ विकेट गिरा दिये। वहीं वोक्स ने इशांत शर्मा को आउट कर इंग्लैंड को पारी और 159 रन से जीत दिला दी।  

 

                                               



इससे पहले मैच के चौथे दिन मेजबान टीम ने अपने तीसरे दिन के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 357 रन से आगे खेलना शुरू किया। वोक्स और कुरन ने पारी को आगे बढ़ाया और सातवें विकेट के लिए 76 रनों की पार्टनरशिप निभाई। 396 के कुल स्कार पर सैम कुरन हार्दिक पंड्या का शिकार बने। सैम कुरन ने 49 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए। उनके आउट होते ही इंग्लैंड ने पारी घोषित कर दी।

 

                                                          


इंग्लैंड ने मैच के तीसरे दिन छह विकेट खोकर 357 रन बनाए
तीसरे दिन मेजबान इंग्लैंड ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया को विकेट के लिए तरसा दिया। 131 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस वोक्स ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली। बेयरस्टो आउट होने से पहले 93 रन की पारी खेली। इसी दौरान वोक्स ने अपना पहला इंटरनेशनल शतक भी पूरा किया और 120 रन पर नाबाद वापस लौटे। भारत की ओर से मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या ने तीन-तीन विकेट झटके।

 

                                                          


भारत का पहली पारी में फ्लॉप प्रदर्शन
मुकाबले का पहला दिन बगैर टॉस के बारिश के कारण धुल गया था। मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड टीम ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी दी। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी भारतीय टीम का एक भी बल्लेबाज कोई खास कमाल नहीं दिखा सका और पूरी भारतीय टीम मेजबान इंग्लैंड के सामने 107 रन पर ढेर हो गई। इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज एंडरसन ने पांच विकेट झटके। वहीं वोक्स ने दो विकेट लिए।



टीमें - 
भारत - विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हार्डिक पांड्य, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शामी, ईशांत शर्मा

इंग्लैंड - जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, कीटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), ओली पोप, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, सैम कुरन, आदिल रशीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर