comScore

भारत ने द. अफ्रीका को 28 रन से हराया, भुवनेश्वर ने बनाया रिकॉर्ड

September 06th, 2018 15:24 IST

डिजिटल डेस्क, जोहान्सबर्ग। भारतीय टीम ने शानदार खेलते हुए तीन मैचों की T-20 सीरीज के पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 28 रन से हरा दिया है। जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स की पिच पर खेले गए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने शिखर धवन (72) की पारी के बदौलत 204 रन का बड़ा टारगेट सेट किया। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीका टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही, मगर वो इसे बरकरार नहीं रख सकी। भारतीय गेंदबाजों के सामने लड़खड़ाती हुई अफ्रीकी पारी मात्र 175 रन पर ढेर हो गई।

मैच में 204 रन के टारगेट को हासिल करने के इरादे से मैदान में उतरी साउथ अफ्रीकी टीम की शुरुआत काफी तेज रही थी। अफ्रीका की ओर से ओपनर रेजा हेंड्रिक्स ने शानदार शुरुआत देते हुए 70 रन की पारी खेली, जबकि फरहान बेहारदीन ने टीम के लिए 39 रन बनाए। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका। शुरुआत अच्छी मिलने के बाद अफ्रीकी टीम इसे बरकरार नहीं रख सकी और लगातार अंतराल में विकेट गंवाती रही। वहीं भारत की ओर से तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 5 विकेट हासिल करते हुए अफ्रीकी पारी को ध्वस्त कर दिया। इसके अलावा उनादकत, हार्दिक पंड्या और चहल को 1-1 विकेट मिला।

इससे पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 203 रन बनाए। भारत की ओर से सबसे अधिक ओपनर शिखर धवन ने 72 रन बनाए। ओपनर रोहित शर्मा ने 21 रन की छोटी पारी खेली, मगर उन्होंने इस पारी में सिर्फ 9 गेंद खेली और 2 चौके और 2 छक्के जमाए। इसके बाद सुरेश रैना ने 7 गेंदों पर 15 रन बनाए और वो डाला की गेंद पर कॉट एंड बोल्ड आउट हो गए। कप्तान विराट ने 20 गेंदों पर 26 रन बनाए और उन्हें तबरेज शम्सी ने अपनी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

हालांकि इस मैच में साउथ अफ्रीका की ओर से अच्छी गेंदबाजी तो नहीं हुई उसके बावजूद तेज गेंदबाज डाला ने शुरुआती 2 विकेट चटकाए, जबकि क्रिस मौरिस, तबरेज शम्सी और फेलुकवायो ने एक-एक विकेट लिए।

इस टी-20 सीरीज में सुरेश रैना और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक की भारतीय टीम में वापसी हुई है। अब दर्शकों की निकाहें इन दोनों के प्रदर्शन पर रहेंगी। फिलहाल इस सीरीज के पहले मैच में सिर्फ रैना को ही मौका मिला है, जिसमें उन्होंने 7 गेंद पर 15 रन की पारी खेली। बता दें कि इससे पहले भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को उसी की जमीन पर 6 मैचों की वनडे सीरीज में 5-1 से करारी शिकस्त देते हुए इतिहास रच दिया है।

भुवनेश्वर कुमार ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अफ्रीका के खिलाफ इस टी-20 मैच में 24 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। इस शानदार प्रदर्शन के लिए भुवी को मैन ऑफ द मैच भी घोषित किया गया। इसके साथ ही वह टी-20 में युजवेंद्र चहल के बाद 5 विकेट हासिल करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज भी बने। जोहान्सबर्ग में शानदार गेंदबाजी के दौरान भुवनेश्वर ने एक नया रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। वह इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कम से कम एक बार 5 विकेट हासिल करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

भारतीय टीम : विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, मनीष पांडे, महेंद्रसिंह धोनी, हार्दिक पांड्‍या, भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

साउथ अफ्रीका टीम : रेजा हैंड्रिक्स, जोन-जोन स्मट्‍स, जेपी डुमिनी (कप्तान), डेविड मिलर, फरहान बेहारदीन, हेनरिक क्लासेन, क्रिस मॉरिस, एंडिले फेहलुकवायो, जूनियर डाला, डेन पीटरसन, तबरेज शम्सी।

कमेंट करें
81oz9