भारत ने जीता सेंचुरियन वनडे, साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से हराया

India vs south Africa 2nd one day match live score from Centurion
भारत ने जीता सेंचुरियन वनडे, साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से हराया
भारत ने जीता सेंचुरियन वनडे, साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से हराया

डिजिटल डेस्क,सेंचुरियन। यजुवेंद्र चहल की कहर बरपाती गेंदबाजी के आगे ढेर हुई साउथ अफ्रीका टीम को सेंचुरियन वनडे भारत ने 9 विकेट से करारी शिकस्त दी है। 50 ओवर के इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी अफ्रीका टीम 118 रन ही बना सकी। इसके बाद बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (15) के रूप में एक विकेट गंवाकर यह मैच 20.3 ओवर में ही जीत लिया। भारत की ओर से शिखर धवन की शानदार 51 रन बनाए, जबकि कप्तान विराट कोहली ने 46 रन की पारी खेली।

इस जीत के साथ भारतीय टीम ने 6 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में खेले गए इस मैच भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। कैप्टन कोहली के इस फैसले को भारतीय गेंदबाज सही साबित किया। भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत से ही अफ्रीकी बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा। शुरुआती ओवरों में कुछ अच्छे शॉट्स लगाने के बाद जैसे ही अफ्रीकी टीम के विकेट गिरना शुरू हुए। निरंतर गिरते चले गए। भारतीय गेंदबाज यजुवेंद्र चहल और कुलदीप और जसप्रीत बुमराह ने अफ्रीकी बल्लेबाजों को संभलने का मौका नहीं दिया। चहल ने 22 रन देकर 5 विकेट लिए, वहीं कुलदीप ने 3 विकेट लिए।

6 बल्लेबाज नहीं छू पाए दहाई का आंकड़ा
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजों की बात की जाए तो 6 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। साउथ अफ्रीका की तरफ जेपी डुमनी और जोन्डो ने सबसे ज्यादा 25-25 रन बनाए। वहीं अमला ने 23 और डीकॉक ने 20 रनों की पारी खेली।

एडेन मार्कम को मिली अफ्रीकी टीम की कमान
साउथ अफ्रीकी टीम को कैप्टन डु प्लेसिस के चोटिल होने के बाद बाहर होने से काफी बड़ा झटका लगा है। कैप्टन डु प्लेसिस की जगह अब 23 साल के एदेन मार्कम बाकी के मैचों में अफ्रीकी टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। मार्कम ने अभी तक दो वनडे खेले हैं। इसके साथ ही 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ 2017 में पहला अर्धशतक लगाया। मार्कम को 6 टेस्ट मैचों का भी अनुभव है। मार्कम की कप्तानी में  2014  में दक्षिण अफ्रीका ने अंडर -19 विश्वकप जीता था। गौरतलब है कि डरबन में खेले गए पहले मैच में डु प्लेसिस चोटिल हो गए थे।वहीं एबी डिविलियर्स चोटिल होने के कारण पहले ही सीरीज से बाहर हो गए थे।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर।

साउथ अफ्रीका टीम : एडेन मार्कम (कप्तान),  हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फरहान बेहरदीन, इमरान ताहिर, हेइनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिड़ी, आंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायेलिह्ले जोंडो।

Created On :   4 Feb 2018 4:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story