comScore

सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया की हार, 135 रनों से जीती साउथ अफ्रीका

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 18th, 2018 09:59 IST

सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया की हार, 135 रनों से जीती साउथ अफ्रीका

डिजिटल डेस्क, सेंचुरियन। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट में भी टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। सेंचुरियन में खेले गए दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया को 135 रनों से हार मिली है। इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज पर अब साउथ अफ्रीका ने 2-0 से कब्जा कर लिया है। सेंचुरियन टेस्ट जीतने के लिए टीम इंडिया को 287 रनों का टारगेट मिला था, लेकिन टीम इंडिया 151 रनों पर ही सिमट गई और मैच हार गई। साउथ अफ्रीका की तरफ से जीत के हीरो लुंगी नगीदी रहे, जिन्होंने 6 विकेट लिए। वहीं टीम इंडिया की तरफ से दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाए। 

इससे पहले 5वें दिन की शुरुआत में ही टीम इंडिया को चेतेश्वर पुजारा के रूप में चौथा झटका लगा। पुजारा 19 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद पार्थिव पटेल (19), हार्दिक पांड्या (5) और आर. अश्विन (3) भी सस्ते में ही निपट गए। टीम इंडिया की हार अब लगभग तय मानी जा रही है क्योंकि क्रीज पर टिके हुए रोहित शर्मा भी 47 रन बनाकर आउट हो गए हैं। शॉट खेलने के चक्कर में रोहित एबी डिविलियर्स को कैच थमा बैठे। रोहित के बाद मोहम्मद शमी (28), ईशांत शर्मा (4) और जसप्रीत बुमराह (2)  भी आउट हो गए। 

इससे पहले चौथे दिन साउथ अफ्रीका टीम अपनी दूसरी पारी में 258 रन पर ऑलआउट हो गई। पहली पारी में अफ्रीका को मिली 28 रन की लीड के हिसाब से भारत के सामने 287 रन का टारगेट सेट हुआ। भारतीय टीम टारगेट का पीछा करते हुए चौथे दिन खेल खत्म होने तक 3 विकेट गंवाकर 35 रन ही बना पाई थी। 


अफ्रीका दूसरी पारी में 258 रन पर ढेर
भारत और साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल जारी है। चौथे दिन साउथ अफ्रीका ने 2 विकेट पर 90 रन से आगे खेलना शुरू किया था। इसका बाद वह 258 रन बनाकर पूरी टीम ऑलआउट हो गई। अफ्रीका की ओर से सबसे अधिक एबी डिविलियर्स ने 80 रन, डीन एल्गर ने 61 रन और कप्तान डु प्लेसिस ने 48 रन की पारी खेली। भारत की ओर से मो. शमी ने 4, जसप्रीत बुमराह ने 3, ईशांत शर्मा ने 2 और आर अश्विन ने 1 विकेट चटकाए हैं।

तीसरे दिन हाफ सेंचुरी लगाने वाले एबी डिविलियर्स ने चौथे दिन की शुरुआत में अच्छे शॉट्स लगाए, लेकिन 80 रन के निजी स्कोर पर मोहम्मद शमी की गेंद पर पार्थिव पटेल को कैच दे बैठे। इसके बाद डीन एल्गर 61 रन पर और क्विंटन डीकॉक 12 रन के निजी स्कोर पर मोहम्मद शमी का शिकार हो गए। इससे पहले सोमवार को अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने मैदान में उतरी अफ्रीका टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। टीम ने अपने दो विकेट एडेन मार्कराम (1) और हाशिम अमला (1) के रूप में 3 रन के स्कोर पर जल्दी ही गंवा दिया थे।

विराट की सेंचुरी से भारत ने पहली पारी में बनाए 307 रन
इससे पहले मैच में तीसरे दिन भारतीय टीम ने 5 विकेट पर 183 रन से आगे खेलना शुरू किया। इस दौरान केपटाउन टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सेंचुरियन टेस्ट में शानदार पारी खेली और अपने टेस्ट करियर की 21वीं सेंचुरी लगाई। पारी में विराट के अलावा मुरली विजय ने 46 और आर अश्विन ने 38 रन की पारी खेली है। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका और पूरी भारतीय टीम 307 रन पर ऑलआउट हो गई। अफ्रीका की ओर से मोर्ने मोर्केल ने 4 विकेट झटके, जबकि केशव महाराज, फिलेंडर, रबाडा और नगीदी को 1-1 विकेट हासिल हुए।

अफ्रीका ने पहली पारी में बनाए 335 रन
बता दें कि भारत के खिलाफ सेंचुरियन में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया और 335 रन बनाए। अफ्रीका की ओर से पहली पारी में एडेन मार्कराम ने 94 रन, हाशिम अमला ने 82 रन और कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने 63 रन की पारी खेली। भारत की ओर से सबसे अधिक आर अश्विन ने 4 विकेट हासिल किए, जबकि ईशांत शर्मा को 3 विकेट मिले और मो. शमी 1 विकेट लेने में कामयाब हुए।


इससे पहले 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से पीछे चल रही टीम इंडिया किसी भी हालत में ये टेस्ट मैच जीतने की कोशिश करेगी। दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया में 3 बदलाव किए गए हैं। मैच में ऋद्धिमान साहा की जगह पार्थिव पटेल, भुवनेश्वर कुमार की जगह ईशांत शर्मा और शिखर धवन की जगह केएल राहुल को मौका दिया गया है।

बता दें कि केप टाउन की तेज और उछालभरी पिच पर पहला मैच हारने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इस पिच पर एक बार फिर विराट की सेना का असली टेस्ट होगा। पिछले मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और पूरी अफ्रीका टीम को दूसरी पारी में 130 रन पर समेट दिया था। बात भारतीय बल्लेबाजों की है, जो अफ्रीका की तेज और उछालभरी पिचों पर सरेंडर करते नजर आते हैं। भारत को अगर अगले दोनों मैच जीतने हैं, तो भारतीय बल्लेबाजों को पूरा दम लगाना ही होगा।

गेंदबाजों ने निभायी थी महत्वपूर्ण भूमिका
पहले टेस्ट में केप टाउन की तेज और उछालभरी पिच पर भारतीय तेज गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। साउथ अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन ने भी इशारा किया था कि मेजबान टीम दूसरे टेस्ट में चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। यह रणनीति भारतीय टीम के लिए काफी मुश्किलें पैदा कर सकती है। टीम के साथ समस्या यह है कि उसे गेंदबाजी और बल्लेबाजी में सही संतुलन बनाना भी जरूरी है। टीम के पास ऐसा गेंदबाजी आक्रमण होना जरूरी है, जो विपक्षी टीम के 20 विकेट ले सके।

भारतीय टीम : मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (C), रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल (Wk), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा।

साउथ अफ्रीका टीम : डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, फफ डु प्लेसिस (C), क्विंटन डी कॉक (WK), वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, कागिसो रबादा, लुंगिसानी नगीदी और मॉर्ने मॉर्केल।

Similar News
IPL 2018 : गंभीर, हरभजन और पठान बंधु की लगेगी बोली, ये है बेस प्राइस

IPL 2018 : गंभीर, हरभजन और पठान बंधु की लगेगी बोली, ये है बेस प्राइस

साउथ अफ्रीका ने 72 रन से भारत को हराया, फिलेंडर बने जीत के हीरो

साउथ अफ्रीका ने 72 रन से भारत को हराया, फिलेंडर बने जीत के हीरो

भारत से बाहर यहां हो सकता है 2019 का IPL

भारत से बाहर यहां हो सकता है 2019 का IPL

केपटाउन में विराट हुए 5 रन पर 'आउट', फैन ने खुद को लगाई आग

केपटाउन में विराट हुए 5 रन पर 'आउट', फैन ने खुद को लगाई आग

IPL 2018 : मुंबई में ही खेलेंगे रोहित एंड पंड्या ब्रदर्स, CSK में धोनी-रैना-जडेजा

IPL 2018 : मुंबई में ही खेलेंगे रोहित एंड पंड्या ब्रदर्स, CSK में धोनी-रैना-जडेजा

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l