comScore
Dainik Bhaskar Hindi

भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराया, सीरीज जीतकर रचा इतिहास

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 06th, 2018 15:16 IST

8.5k
0
0

डिजिटल डेस्क, केपटाउन। भारत ने टी-20 सीरीज के आखिरी और फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका टीम को 7 रन से हरा दिया है। मैच में भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफ्रीका के सामने 173 रन का टारगेट सेट किया था। इसके बाद जीत के इरादे से मैदान में उतरी साउथ अफ्रीका टीम लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकी और पूरी टीम 20 ओवर में 165 रन ही बना सकी। इस मैच को जीतने के साथ ही भारत ने 3 मैचों की टी20 सीरीज भी 2-1 से अपने नाम करते हुए इतिहास रच दिया है। भारत ने अफ्रीका में पहली बार टी20 सीरीज जीती है।

केपटाउन के न्यू लैंड्स ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर मेजबान साउथ अफ्रीका टीम ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। मैच में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान रोहित शर्मा (11) सस्ते में पवेलियन लौट गए। इसके बाद सुरेश रैना (43) और शिखर धवन (47) के बीच दूसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद सुरेश रैना भी शम्सी की गेंद पर बेहरदीन को कैच थमा बैठे। इसके बाद कोई भी भारतीय बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका और पूरी टीम 172 रन ही बना सकी। अफ्रीका की ओर से जूनियर डाला ने 3, क्रिस मोरिस ने 2 और शम्सी ने 1 विकेट हासिल किया।

साउथ अफ्रीका की पारी
मैच में भारत की ओर से मिले 173 रन के टारगेट का पीछा करने मैदान में उतरी साउथ अफ्रीका टीम की शुरुआत काफी खराब रही। अफ्रीका की ओर से कप्तान जेपी डुमिनी ने सर्वाधिक 55 रन की शारदार पारी खेली। इसके अलावा डेविड मिलर ने 24 और क्रिस्टीयन जोंकर ने 49 रन बनाए। इनके अलावा कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका और पूरी टीम 5 विकेट गंवाकर 165 रन पर रुक गई। भारत की ओर से भुवनेश्वर, बुमराह, शार्दुल ठाकुर, हार्दिक पंड्या और सुरेश रैना को 1-1 विकेट मिला।

भारत ने पहली टी-20 सीरीज जीतकर रचा इतिहास
इस मैच को जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली टी-20 सीरीज भी जीत ली है। भारतीय टीम ने आज से पहले अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज नहीं जीती थी। इससे पहले आखिरी बार दोनों टीमों के बीच 2016 में टी-20 सीरीज खेली गई थी। उस वक्त अफ्रीकी टीम भारत दौरे पर थी और उसने टीम इंडिया को 2-0 से हराया था। मगर आज भारत ने केपटाउन टी-20 मैच जीतकर अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली टी-20 सीरीज जीत ली है।

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शरदुल ठाकुर।

साउथ अफ्रीका टीम : जेपी डुमिनी (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्‍स, डेविड मिलर, हेनरिक क्‍लासेन, फरहान बेहरदीन, क्रिस्टियन जोंकर, एंडिले फेलुकवायो, आरोन फांगिसो, क्रिस मॉरिस, जूनियर डाला और तबरेज शम्‍सी।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download