तीसरा टेस्ट जीतकर भारत ने बचाई लाज, अफ्रीका को 63 रन से हराया

india vs south africa 3rd test match live score from New Wanderers Stadium, Johannesburg
तीसरा टेस्ट जीतकर भारत ने बचाई लाज, अफ्रीका को 63 रन से हराया
तीसरा टेस्ट जीतकर भारत ने बचाई लाज, अफ्रीका को 63 रन से हराया

डिजिटल डेस्क, जोहानसबर्ग। भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्‍ट मैच जीतकर सीरीज में अपनी लाज बचा ली है। मैच जीतने के बावजूद भारत ने यह सीरीज 1-2 से गंवा दी है। इस मैच में भारतीय टीम ने अफ्रीका के सामने 241 रन का टारगेट सेट किया था। इसके जवाब में पूरी अफ्रीका टीम 177 पर ऑलआउट हो गई। इस तरह भारत ने सीरीज के इस आखिरी टेस्ट मैच में अफ्रीका को 63 रन से हरा दिया है। दूसरी पारी में अफ्रीका की ओर से डीन एल्गर 86 रन बनाकर नाबाद रहे हैं, मगर टीम को जीत नहीं दिला सके।

बता दें कि तीन टेस्ट मैचों की सीरीज साउथ अफ्रीका ने 2-1 से जीती है। केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने भारत को 72 रन से हराया था। वहीं, दूसरा टेस्ट सेंचुरियन में खेला गया। यह मैच भी भारत 135 रन से हार गया था। जबकि तीसरे टेस्ट में 63 रन से मैच हारकर अफ्रीका क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है। तीसरे टेस्ट में भुवनेश्वर कुमार ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे। वर्नोन फिलेंडर मैन ऑफ द सीरीज चुने गए।

चौथे दिन हारी अफ्रीका टीम
मैच के चौथे दिन साउथ अफ्रीका ने 1 विकेट पर 17 रन से आगे खेलना शुरू किया था। भारतीय टीम से मिले 241 रन के टारगेट का पीछा करते हुए चौथे दिन अफ्रीका ने अपने 3 विकेट जल्दी गंवा दिए थे। अफ्रीका की ओऱ से डीन एल्गर 86 रन बनाकर नाबाद रहे हैं, मगर टीम को जीत नहीं दिला सके। इनके अलावा हाशिम अमला 52 रन बनाने में सफल रहे, बाकी सारे बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने सरेंडर करते नजर आए। भारत की ओर से सबसे अधिक मो. शमी ने 5 विकेट हासिल किए, जबकि ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह 2-2 विकेट और भुवनेश्वर कुमार 1 विकेट लेने में सफल रहे।

भारतीय टीम ने दिया 241 रन का टारगेट
जहां इस विकेट पर बल्‍लेबाजी करना मुश्किल होता जा रहा था, वहीं भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में 247 रन बनाते हुए अफ्रीका के सामने 241 रन का मुश्किल टारगेट सेट किया। टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में अजिंक्‍य रहाणे (48), विराट कोहली (41) और भुवनेश्‍वर कुमार (33) ने उपयोगी पारी खेली। पहली पारी के आधार पर मिली 7 रन की बढ़त को कम करने के बाद मेजबान अफ्रीका के सामने जीत के लिए भारत ने 241 रन का टारगेट रखा था। जिसके जवाब में अफ्रीका 177 पर ऑलआउट होकर मैच हार गई।

भारत ने पहली पारी में बनाए 187 रन
भारतीय टीम ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 187 रन बनाए। भारत की ओर से पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा 50 और कप्तान विराट कोहली ने 54 रन की पारी खेली। शुरूआती झटकों के बाद भारत के कप्तान विराट कोहली और पुजारा ने पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने 84 रन की साझेदारी की। कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेली। कोहली को लुंगी नगिडि ने अपना शिकार बनाया।

अफ्रीका की पहली पारी 194 पर ऑलआउट
साउथ अफ्रीका टीम अपनी पहली पारी में 194 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। अफ्रीका की ओर से हाशिम अमला ने 61 रन, फिलेंडर ने 35 और रबाडा ने 30 रन की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से सबसे अधिक जसप्रीत बुमराह ने 5 और भुवनेश्वर ने 3 विकेट लिए। इनके अलावा ईशांत शर्मा और मो. शमी ने 1-1 विकेट झटके।

भारतीय टीम : विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, पार्थिव पटेल।

साउथ अफ्रीका टीम : फाफ डु प्लेसिस ( कप्तान ), डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, तेम्बा बावुमा, थेनिस दे ब्रूने, क्विंटन डि काक, केशव महाराज, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, वेर्नोन फिलैंडर, कागिसो रबाडा, एंडिले फेलुकवायो, लुंगी गिडि, डुआने ओलिवियर।

Created On :   23 Jan 2018 6:55 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story