comScore

INDvsSA LIVE: अफ्रीका को लगा चौथा झटका, मिला 28 ओवर में 202 का टारगेट

September 06th, 2018 15:35 IST

डिजिटल डेस्क, जोहान्सबर्ग। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का चौथा मैच जोहान्सबर्ग में न्यू वांडर्स मैदान पर शुरू हो गया है। मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए। अब साउथ अफ्रीका को सीरीज की हार से बचने और सीरीज में बने रहने के लिए 290 रन का ये टारगेट हासिल करना होगा। इस मैच में भारत की ओर से ओपनर शिखर धवन ने अपने करियर का शानदार 13वां शतक जमाया है।

इस मैच में साउथ अफ्रीका पिंक जर्सी में मैदान पर खेलती नजर आ रही है। साउथ अफ्रीका टीम इस पिंक जर्सी को अपने लिए लकी मानती है, क्योंकि उसने पिंक जर्सी में खेलते हुए अब तक एक भी मैच नहीं गंवाया है। बता दें कि भारत और अफ्रीका के बीच खेला जाने वाला यह मैच पिंक वनडे होगा, जो ब्रेस्ट कैंसर के लिए जागरूकता जगाने के मकसद से खेला जा रहा है। पहली बार इसका आयोजन 2011 में हुआ था और अब यह छठवीं बार खेला जा रहा है।

विराट कोहली ने 34वां वनडे शतक लगाकर मोर्चे से अगुवाई करते हुए टीम को जीत दिलाई। उन्होंने बाद में कहा कि बाकी मैचों में भी इसी आक्रामकता को बरकरार रखेंगे। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल मिलकर 30 में से 21 विकेट ले चुके हैं और कोहली के आत्मविश्वास का यह भी कारण है। दक्षिण अफ्रीका ने न्यूलैंड्स पर कलाई के पांच अलग अलग स्पिनरों के साथ अभ्यास किया, लेकिन चहल और यादव का सामना नहीं कर सके।

सीरीज जीतकर इतिहास रचेगा भारत
सीरीज में 3-0 की बढ़त बनाने के बाद भारत को अब अफ्रीका की सरजमीं पर पहली वनडे सीरीज जीतने के लिए सिर्फ एक और जीत की जरूरत है। इससे पहले 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उसने 2-1 से बढ़त बनाई थी, लेकिन बाद के मैच गंवाते हुए 3-2 से सीरीज हार गई थी। भारत ने न्यूलैंड्स में जीत के साथ ही 1992-93 के बाद दक्षिण अफ्रीका में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में पहली बार 3 मैच जीते हैं। अब चौथा मैच जीतकर भारतीय टीम पहली बार अफ्रीका की जमीन पर वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रचना चाहेगी। दूसरी बात यह है कि अगर भारत यह चौथा मैच जीत जाता है तो वह आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन पर अपनी स्थिति मजबूत कर लेगा।

भारतीय टीम : विराट कोहली (C), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शरदुल ठाकुर।

साउथ अफ्रीका टीम : एडेन मार्करम (C), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी एंगिडि, एंडिले पी, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, के जोंडो, फरहान बेहार्डियेन, हेनरिच क्लासेन, एबी डिविलियर्स।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi