comScore

भारत ने द. अफ्रीका को 73 रन से हराकर रचा इतिहास, 4-1 से सीरीज जीती

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 14th, 2018 15:16 IST

Source : Youtube

डिजिटल डेस्क, जोहान्सबर्ग। भारत ने सीरीज के पांचवें वनडे मैच में साउथ अफ्रीका को 73 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारत ने 6 मैचों की वनडे सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमा लिया है। पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने ओपनर रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत अफ्रीका के सामने 275 रन का टारगेट सेट किया था। जीत के इरादे से उतरी अफ्रीका 201 रन बनाकर ढेर हो गई।

साउथ अफ्रीका की पारी में उसकी तरफ से सबसे अधिक हाशिम अमला ने 71 रन की पारी खेली। इनके अलावा कप्तान एडन मार्कराम ने 32, डेविड मिलर ने 36 और विकेटकीपर हेनरिक क्लासेन ने 39 रन की पारी खेली। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका और पूरी अफ्रीका टीम 201 रन बनाकर ढेर हो गई। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए, जबकि हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल ने 2-2 विकेट चटकाए तो जसप्रीत बुमराह को 1 ही विकेट मिला।

भारतीय पारी में रोहित का रहा जलवा
मैच में अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। भारतीय पारी में ओपनर शिखर धवन ने फॉर्म बरकरार रखते हुए तेज शुरुआत की मगर वे सफल नहीं हो सके और 34 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर फेहलुकवायो को कैच थमा बैठे। इसके बाद आए कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर 105 रन की साझेदारी की। सबकुछ ठीक था, मगर विराट कोहली (36) एक रन लेने के चक्कर में रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद आए अजिंक्या रहाणे (8) भी एक रन के चक्कर में रन आउट हो गए और भारत को तीसरा झटका लगा।

इसके बाद रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर के बीच 60 रन की साझेदारी हुई, जो रोहित के आउट होने पर टूटी। रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 17वां शतक जड़ते हुए 115 रन की पारी खेली। रोहित शर्मा ने अपनी इस 115 रन की पारी में 126 गेंदों का सामना किया और इस दौरान उन्होंने 11 चौके और 4 छक्के लगाए। बता दें कि फिलहाल रोहित शर्मा ICC वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में चौथे नंबर काबिज हैं।

साउथ अफ्रीका की ओर से लुंगी नजिडी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम के 4 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इसके अलावा कागिसो रबाडा को 1 विकेट मिला।

भारतीय टीम ने रचा इतिहास
बता दें कि इससे पहले चौथे वनडे में सीरीज जीतने का मौका गंवाने वाली भारतीय टीम ने पोर्ट एलिजाबेथ का यह मैच जीतकर इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम आज से पहले कभी भी अफ्रीका में कोई भी वनडे सीरीज नहीं जीत सकी है। हालांकि, पोर्ट एलिजाबेथ में भारत का रिकॉर्ड बेहद ही खराब रहा है। यहां इससे पहले भारत 26 साल में 5 वनडे मैच खेल चुकी है, और उसे पांचों मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। फिलहाल 6 मैचों की इस सीरीज में भारतीय टीम 4-1 से आगे है।

धोनी पूरे नहीं कर पाए 10 हजार रन
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पास मौका था कि वे इस मैच में 46 रन बनाकर वनडे क्रिकेट में अपने 10 हजार रन पूरे कर लेंते, मगर ऐसा हुआ नहीं। धोनी अपनी इस पारी में मात्र 13 रन बनाकर आउट हो गए। अब उनके पास अगले मैच में यह मौका रहेगा। बता दें कि इससे पहले धोनी 316 वनडे खेल चुके हैं, जिसकी 271 इनिंग्स में उन्होंने 51.57 के एवरेज से 9954 रन बनाए हैं। इनमें 10 सेंचुरी और 67 हाफ सेंचुरी भी शामिल है।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

साउथ अफ्रीका :  एडन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मोरिस, इमरान ताहिर, एंडिले फेहलुकवायो और कागिसो रबाडा।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

loading...

आज के मैच