comScore

भारत ने जीता सेंचुरियन वनडे, सीरीज में 5-1 से द. अफ्रीका को हराया

September 06th, 2018 15:25 IST

डिजिटल डेस्क, सेंचुरियन। भारत ने साउथ अफ्रीका को सीरीज के आखिरी मैच में 8 विकेट से करारी शिकस्त दी है। इसी के साथ भारत ने यह 6 मैचों की वनडे सीरीज 5-1 से अपने नाम कर ली है। इस आखिरी मैच में कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक जड़ते हुए 96 गेंद पर 129 रन की पारी खेली। विराट के अलावा भारत की ओर से अजिंक्या रहाणे ने 34, शिखर धवन ने 18 और रोहित शर्मा ने 15 रन की पारी खेली। अफ्रीका की ओर से एक मात्र लुंगी नजिडी ने ही दोनों विकेट चटकाए हैं, बाकि कोई भी अफ्रीकी गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों पर हावी नहीं हो सका।

इससे पहले मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए साउथ अफ्रीका को आमंत्रित किया था। भारत का यह फैसला गेंदबाजों ने सही साबित किया और पूरी अफ्रीका टीम को 204 रन पर समेट दिया। मैच में अफ्रीका की ओर से खाया जोंडो ने 54 रन की पारी खेली। इसके अलावा एबी डी विलियर्स ने 30 और एंडिले फेहलूकोवायो ने 34 रन की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर ने 4 विकेट झटके, जबकि बुमराह और युजवेंद्र चहल को 2-2 विकेट और हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिले।

भारत की आसान जीत
साउथ अफ्रीका की ओर से मिले 205 रन के टारगेट का पीछा करने मैदान में उतरे भारतीय बल्लेबाजों को साउथ अफ्रीका के गेंदबाज जरा भी परेशान नहीं कर सके। हालांकि ओपनर रोहित शर्मा ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और 15 रन बनाकर नजिडी का शिकार हो गए। इसके बाद जब भारत 80 रन पर था, तभी नजिडी ने अपने छठवें ओवर की चौथी गेंद पर दूसरे ओपनर शिखर धवन को अपना शिकार बनाया। शिखर धवन 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और अजिंक्या रहाणे ने नाबाद 126 रन की साझेदारी करते हुए भारतीय टीम को जीत दिलाई। भारत ने 107 गेंद शेष रहते यह जीत दर्ज की है।

विराट ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
सीरीज के इस आखिरी मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 35वां शतक लगाया है। इसी के साथ उन्हें मैन ऑफ दि मैच भी चुना गया है। वहीं विराट कोहली ने इस 6 मैचों की वनडे सीरीज में 3 शतक और 1 फिफ्टी के साथ 553 रन बनाए। यह किसी सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इसी के साथ विराट को मैन ऑफ दि सीरीज भी चुना गया है।

बता दें कि इस पारी के दौरान विराट ने किसी द्विपक्षीय सीरीज में कप्‍तान के तौर पर सर्वाधिक रन बनाने के ऑस्‍ट्रेलिया के जॉर्ज बैली (478रन) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 35 | 19 April 2019 | 08:00 PM
KKR
v
RCB
Eden Gardens, Kolkata