comScore
Dainik Bhaskar Hindi

भारत ने अफ्रीका को 6 विकेट से हराया, विराट ने जड़ा 33वां शतक

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 06th, 2018 15:47 IST

11.9k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विराट कोहली के शानदार शतक की बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका को डरबन वनडे में 6 विकेट से हरा दिया है। वनडे सीरीज में भारत ने इस जीत के साथ 1-0 से बढ़त बना ली है। साउथ अफ्रीका टीम के द्वारा दिए गए 270 रन के टारगेट के जवाब में भारतीय टीम 45.3 ओवर में 4 विकेट गंवाकर जीत हासिल कर ली। मैच में भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने 112 रन की शतकीय पारी खेली, जबकि अजिंक्या रहाणे ने शानदार 79 रन बनाए।


मैच में भारत की ओर से कप्तान कोहली ने अपने करियर का 33वां शतक जमाया है। इनके अलावा ओपनर शिखर धवन ने 35 रन और रोहित शर्मा ने 20 रन बनाए। वहीं मैच में अफ्रीका की ओर से गेंदबाजी करते हुए एंडिल फैलुकवायो ने 2 भारतीय खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया, जबकि मोर्ने मॉर्केल को 1 सफलता मिली। इनके अलावा कोई भी गेंदबाज भारतीय खिलाड़ियों को रोकने में कामयाब नहीं हो सका।

अफ्रीका ने दिया 270 रन का टारगेट
बता दें कि यह सीरीज का पहला मैच डरबन के किंग्समीड ग्राउंड पर खेला गया। मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। इसके बाद कप्तान फॉफ डु प्लेसिस (120) के शानदार शतक की बदौलत अफ्रीका टीम ने 8 विकेट गंवाकर 269 रन बनाए। कप्तान के अलावा अफ्रीका की ओर से विकेटकीपर डिकॉक ने 34 रन और क्रिस मोरिस ने 37 रन की पारी खेली। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक सका। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 3 विकेट झटके, जबकि यजुवेंद्र चहल को 2 और भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह को 1-1 विकेट मिले।

26 साल में पहली बार मैच जीती भारतीय टीम
भारतीय टीम का डरबन में रिकॉर्ड बेहद ही खराब रहा है। आज से पहले इस मैदान पर भारत को एक भी जीत नसीब नहीं हुई थी। इस मैच को जीतकर भारतीय टीम ने 26 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारत ने पिछले 26 सालों में साउथ अफ्रीका से इस मैदान पर 8 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें से 6 मैच साउथ अफ्रीका ने जीते हैं और एक मैच कैंसिल हुआ है, और आज एक मैच भारत ने जीता है।

भारत ने 1992 से अब तक साउथ अफ्रीका में 4 वनडे सीरीज खेली हैं। जिसमें से 2 सीरीज में से तो एक भी मैच नहीं जीत सकी है। अब इस सीरीज में विराट ब्रिगेड के पास इस शर्मनाक रिकॉर्ड को तोड़ने और इतिहास बदलने का मौका है।

इस जीत के साथ भारत फिर बना नंबर-1
इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये पहला वनडे मैच जीतकर भारतीय टीम ने फिर से नंबर-1 की कुर्सी पर अपना कब्जा जमा लिया है। भारतीय टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गई है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download