comScore

केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन बारिश से क्या होगा मैच का हाल? 

January 08th, 2018 11:49 IST
केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन बारिश से क्या होगा मैच का हाल? 

डिजिटल डेस्क, केपटाउन। इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन के न्यूलैंड्स में सीरीज का पहला टेस्ट खेला जा रहा है। पहले टेस्ट की पहली इनिंग में साउथ अफ्रीका टीम 286 रन पर ही रुक गई। इसके बाद बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत और भी खराब रही और टीम का टॉप ऑर्डर बुरी तरह फेल रहा। इसके बाद हार्दिक पांड्या की 93 रनों की पारी की बदौलत टीम इंडिया 209 रन बना सकी। फिलहाल दूसरी इनिंग में साउथ अफ्रीकी टीम 2 विकेट खोकर 65 रन बना चुकी है और उसके पास 142 रनों की लीड है। पहले टेस्ट के तीसरे दिन केपटाउन में जोरदार बारिश हुई, जिसके बाद मैच को रद्द कर दिया। चौथे दिन आसमान साफ रहने के आसार है। ऐसे में अफ्रीकी टीम ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की कोशिश करेगी, ताकि टीम इंडिया को हराया जा सके। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि बारिश की वजह से टीम इंडिया को फायदा होगा। मैच में अभी भी 2 दिन का खेल बाकी है और खेल में कुछ भी हो सकता है। आइए एक नजर डालते हैं उन हालातों पर, जो पहले टेस्ट में बन सकते हैं। 

Image result for india vs south africa test


1. टीम इंडिया की जीत

केपटाउन टेस्ट में बारिश की वजह से टीम इंडिया को फायदा होने की बात कही जा रही है और काफी हद तक ये सही भी है। बारिश के बाद पिच में नमी होगी, जिससे टीम इंडिया के बॉलर्स को इसका फायदा होगा। अकसर बारिश के बाद बैटिंग करना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं रहता। ऐसे में टीम इंडिया के पास अच्छे बॉलर्स हैं, जो अफ्रीकी बैट्समैन को जल्दी आउट कर सकते हैं। फिलहाल अफ्रीका के पास 8 विकेट हैं और अगर टीम इंडिया चौथे दिन अफ्रीकी टीम के 8 विकेट 150-200 रन के अंदर गिरा देती है तो स्कोर 350 के पार जाएगा। मैच के आखिरी दिन टीम इंडिया आसानी से 350 से ज्यादा का स्कोर चेज कर सकती है और केपटाउन टेस्ट जीत सकती है।

Image result for india vs south africa test


2. टीम इंडिया को मिलेगी हार

इसके साथ ही केपटाउन टेस्ट में एक बार फिर वही होगा, जो हर बार यहां होता आया है, यानी टीम इंडिया की हार। केपटाउन में टीम इंडिया आज तक एक भी मैच नहीं जीत सकी है। अगर साउथ अफ्रीकी टीम चौथे दिन अच्छे रन बना लेती है और टीम इंडिया को 350 से ज्यादा का स्कोर देती है, तो इंडिया हार भी सकती है। क्योंकि, इतना बड़ा टारगेट चेज करने के लिए टीम इंडिया को एग्रेसिव खेलना होगा और एग्रेसिव खेल की वजह से विकेट गंवाने के चांस ज्यादा रहते हैं। अगर टीम इंडिया आखिरी दिन बैटिंग करने आती है और टारगेट चेज करने के लिए एग्रेसिव खेलती है और विकेट गंवा देती है, तो उसकी हार तय है।

Image result for india vs south africa test

3. मैच हो जाएगा ड्रॉ

टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा खतरा 'ड्रॉ' होने का रहता है। कई बार टीमें बड़ा स्कोर मैच जीतने के लिए बनाती हैं, लेकिन इसी बड़े स्कोर की वजह से मैच ड्रॉ हो जाता है। मान लिया जाए कि साउथ अफ्रीकी टीम 350 से ज्यादा का स्कोर बनाती है, तो मैच ड्रॉ भी हो सकता है। दरअसल, 350 का स्कोर चेज करना टीम इंडिया के लिए मुश्किल भी हो सकता है, ऐसे में उसके पास मैच बचाने का एक ही रास्ता है कि मैच को ड्रॉ करा दिया जाए। टीम इंडिया चौथे दिन के आखिरी में या 5वें दिन बैटिंग करने उतरती है, तो वो मैच को ड्रॉ कराने के लिए आराम से खेल सकती है। 

कमेंट करें
ryLSg