comScore
Dainik Bhaskar Hindi

भारतीय टीम ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया, फाइनल का टिकट पक्का

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 13th, 2018 12:11 IST

2.9k
0
1

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। निदाहास टी20 ट्राई सीरीज ट्रॉफी के चौथे मैच में भारतीय टीम ने शानदार जीत दर्ज की है। भारत ने मेजबान श्रीलंका को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी है। मैच में श्रीलंका टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 153 रन का टारगेट सेट किया था। इसका पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 17.3 ओवर में ही 4 विकेट गंवाकर यह मैच अपने नाम कर लिया। मैच में 4 विकेट झटकने वाले भारतीय गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इस जीत के साथ भारतीय टीम का फाइनल खेलना पक्का हो गया है। बता दें कि इस मैच को जीतने के साथ ही अंक तालिका में भारत 4 अंक के साथ टॉप पर आ गया है। भारत ने इस ट्राई सीरीज में अपने 3 मैचों मे से 2 में जीत हासिल की है। इसके बाद श्रीलंका और बांग्लादेश के 2-2 अंक हैं। रन रेट के आधार पर श्रीलंका दूसरे नंबर पर है।

इस मैच में 153 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। कप्तान रोहित शर्मा 11 रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए। उनके पीछे-पीछे ओपनर शिखर धवन भी 8 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद क्रीज पर आए सुरेश रैना ने शानदार 15 गेंद पर 27 रन ठोक डाले। मगर वो भी लंबी पारी नहीं खेल सके और पवेलियन लौट गए। इस मैच में केएल राहुल को मौका दिया गया था, मगर वो इस मौके का फायदा नहीं उठा सके और 18 रन बनाकर हिट विकेट होकर विकेट दे बैठे।

मुसीबत में दिख रही भारतीय टीम को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे की पार्टनरशिप ने उभार दिया। दोनों ने नाबाद 68 रन की साझेदारी करते हुए भारतीय टीम को शानदार जीत दिलाई। अपनी इस पारी में दिनेश कार्तिक ने 25 गेंद पर 39 रन बनाए, जबकि मनीष पांडे ने 31 गेंद पर 42 रन ठोक डाले। वहीं श्रीलंका की ओर से कोई भी गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों पर हावी नहीं हो सका। लंका की ओर से अकिला धनंजय ने 2 विकेट चटकाए, जबकि नुआन प्रदीप और जीवन मेंडिस को 1-1 विकेट मिला।

बता दें कि इस मैच से पहले हुई बारिश के कारण मैच करीब 1 घंटे की देरी से शुरू हुआ था। इसको देखते हुए बारिश से बाधित इस मैच को 19-19 ओवर का कर दिया गया। इसके बाद राजधानी कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

श्रीलंका टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की थी। श्रीलंका ने बारिश से बाधित इस मैच में निर्धारित 19 ओवर में 152 रन बनाए। लंका की ओर से कुसाल मेंडिस ने सबसे अधिक 55 रन की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर ने 4 और वाशिंगटन सुंदर ने 2 विकेट झटके। जबकि विजय शंकर, जयदेव उनादकत और युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट हासिल हुआ।

रोहित शर्मा की फॉर्म बना सिरदर्द
इस सीरीज में भारत के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द कप्तान रोहित शर्मा का फॉर्म रहा है। इस पारी को मिलाकर रोहित शर्मा ने अपनी पिछली 6 पारियों में केवल 60 रन ही बनाए हैं। इस सीरीज के पहले मैच में जहां वो शून्य के स्कोर पर आउट हो गए थे, वहीं दूसरे मैच में भी सिर्फ 17 रन ही बना पाए थे। वहीं आज श्रीलंका के खिलाफ भी उन्होंने 11 रन ही बनाए।

कप्तान दिनेश चंदीमल बाहर, परेरा ने की कप्तानी
श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंदीमल पर दो मैचों का प्रतिबंध लगने के कारण वह इस मैच में नहीं खेल सके। उनकी गैर मौजूदगी में ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने टीम की कप्तानी की। बता दें कि बांग्लादेश मैच में धीमी ओवर गति के कारण मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने दिनेश चंदीमल पर दो मैचों का प्रतिबंध लगाया है। साथ ही उन पर मैच फीस का 60 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया था।

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप कप्तान), लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट।

श्रीलंका टीम : थिसारा परेरा (कप्तान), सूरंगा लकमल (उप कप्तान), उपुल थरंगा, धनुष्का गुणतिलक, कुसाल मेंडिस, दासुन शनाका, कुसाल जनिथ परेरा, जीवन मेंडिस, अकिला धनंजय, दुष्मंत चामीरा, नुआन प्रदीप।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर