comScore

भारत ने श्रीलंका को T-20 सीरीज में किया क्लीन स्वीप, पाक को भी पछाड़ा

December 25th, 2017 20:25 IST

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत ने श्रीलंका को T-20 सीरीज के आखिरी मैच में 5 विकेट से हराकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में श्रीलंका ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 136 रन का टारगेट सेट किया था। जवाब में भारतीय टीम ने 5 विकेट खोकर 19.2 ओवर में 139 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। भारत की ओर से मनीष पांडे ने 32, श्रेयस अय्यर ने 30 और कप्तान रोहित शर्मा ने 27 रन की पारी खेली। वहीं श्रीलंका की ओर से दसन शनाका और दुश्मंथा चमीरा ने 2-2 विकेट हासिल किए।


मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आज भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम एक बार फिर भारत के सामने टिक नहीं सकी और 20 ओवर के मैच में 7 विकेट गंवाकर महज 135 रन पर सिमट गई। श्रीलंका की ओर से असेला गुणारत्ने ने 35 रन बनाए, जबकि सदीरा समरविक्रमा और दसन शनाका ने 21-21 रन की पारी खेली। भारत की ओर से हार्दिक पंड्या और जयदेव उनादकट ने 2-2 विकेट हासिल किया है। मो. सिराज, कुलदीप यादव और वाशिंगटन सुंदर को 1-1 विकेट मिला।


भारत ने पाकिस्तान को पछाड़ा
सीरीज के शुरुआती दो मैच जीतकर टीम भारत पहले ही सीरीज पर कब्जा कर चुकी है। साथ ही ये तीसरा मैच भी जीतकर भारत ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इस मैच के साथ ही भारत ने इस साल कुल 9 T-20 मैच जीते हैं। इस लिहाज से एक साल में सबसे ज्यादा T-20 मैच जीतने के मामले में पाकिस्तान टीम को भारत ने पछाड़ दिया है। इस मैच को जीतने के साथ ही भारत एक साल में सबसे ज्यादा T-20 मैच जीतने वाली टीम बन गई है। भारतीय इस साल 37 इंटरनेशनल मैच जीत चुकी है, जिसमें 7 टेस्ट, 21 वनडे और 9 T-20 मैच शामिल है।


होमग्राउंड पर पहली बार किया 3-0 से क्लीन स्वीप
भारतीय टीम ने अपने होमग्राउंड में पहली बार किसी टीम को 3 मैचों की T-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। इससे पहले भारतीय टीम ने अपने होमग्राउंड पर किसी भी टीम को T-20 सीरीज में क्लीन नहीं किया था। हालांकि, विदेशी जमीन पर टीम भारत, ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराकर T-20 सीरीज जीत चुका है। भारत ने कटक में खेले गए पहले T-20 में श्रीलंका को 93 रनों से और इंदौर में खेले गए दूसरे T-20 में 88 रन से हराया था।

वानखेड़े में भारत की पहली जीत? 
मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम भारत के लिए T-20 के लिहाज से बिल्कुल भी लक्की नहीं रहा है। इस स्टेडियम में भारतीय टीम ने आज से पहले 2 T-20 मैच खेले हैं और दोनों ही मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वानखेड़े में भारत की आज ये पहली T-20 जीत है। भारत ने यहां पर पहली बार 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ T-20 खेला था, जिसमें उसे 6 विकेट से हार मिली थी। इसके बाद भारत ने दूसरा मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था, जिसमें टीम भारत को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, इस स्टेडियम में टीम भारत अब तक 45 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी है, जिसमें से 21 मैचों में उसे जीत और 17 में हार मिली है।

कमेंट करें
VwPE8