#INDvsSL: तीसरा टेस्ट ड्रॉ, सीरीज पर टीम इंडिया का 1-0 से कब्जा

India vs Sri Lanka third test live from Feroz Shah Kotla
#INDvsSL: तीसरा टेस्ट ड्रॉ, सीरीज पर टीम इंडिया का 1-0 से कब्जा
#INDvsSL: तीसरा टेस्ट ड्रॉ, सीरीज पर टीम इंडिया का 1-0 से कब्जा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेला जा रहा है। तीसरे टेस्ट के आखिरी दिन श्रीलंका की टीम संघर्ष करती नजर जरूर आई, लेकिन उसने हार नहीं मानी। अपनी दूसरी इनिंग को शुरू करते ही श्रीलंका टीम ने 3 विकेट गंवा दिए थे, और अब तक टीम के सिर्फ 5 विकेट ही गिरे। 5वें दिन का खेल खत्म होने तक न ही श्रीलंका टीम इंडिया के टारगेट को चेज कर पाई और न ही इंडिया श्रीलंका को ऑलआउट करने पर नाकाम रही। कोलकाता टेस्ट के बाद सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट भी ड्रॉ हो गया। इस तरह से इस सीरीज पर टीम इंडिया ने 1-0 से कब्जा कर लिया है। 

इससे पहले चौथे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंकाई टीम ने 3 विकेट खोकर 31 रन बना लिए थे। फिलहाल श्रीलंका की टीम का स्कोर 299/5 है और क्रीज पर रोशन सिल्वा (74) और निरोशन डिकवेला (44) टिके हुए थे।

इससे पहले मंगलवार को चौथे दिन इंडिया टीम ने 246/5 रन पर अपनी दूसरी इनिंग डिक्लेयर कर दी थी। जिसके बाद श्रीलंका टीम को मैच जीतने के लिए 410 रनों का दिया गया।जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम अब तक 216 रन बना चुकी है और ये मैच जीतने के लिए उसे अभी भी 194 रनों की जरूरत है।  

जानकारी के अनुसार मंगलवार को चौथे दिन का खेल शुरू होते ही श्रीलंका की टीम पहली पारी में 373 रनों पर सिमट गई थी। इसके बाद भारतीय टीम ने लंका पर 163 रन की लीड ले ली थी। अपनी दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 246 रन बनाकर पारी डिक्लेयर कर दी। पहली पारी की लीड और अपनी दूसरी पारी के रन मिलाकर भारत ने श्रीलंका को 410 रन का टारगेट दिया है।

भारतीय टीम की ओर से दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 67 रन बर्थडे बॉय शिखर धवन ने बनाए। जबकि कैप्टन विराट कोहली (50) और रोहित शर्मा (50*) ने शानदार पारी खेली। हालांकि चेतेश्वर पुजारा अपनी फिफ्टी पूरी नहीं कर सके और 49 रन पर आउट हो गए। वहीं इस तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 536/7 रन बनाकर पारी डिक्लेयर कर दी थी। इसके जवाब में उतरी श्रीलंका की टीम अपनी पहली इनिंग में 373 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी।

मैच के दूसरे दिन भारत ने 536 रनों का विशाल स्कोर बनाया, जिसमें कप्तान विराट कोहली का अहम योगदान रहा। दूसरे दिन का खेल शुरु होने के साथ ही कैप्टन कोहली ने अपना शानदार बैटिंग करते हुए दोहरा शतक लगाया। कोहली का ये 6वां दोहरा शतक है। कोहली 243 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए। इससे पहले रोहित शर्मा ने कोहली का साथ देते हुए फिफ्टी लगाई।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरे शतक

कोहली एक के बाद एक रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं। इस दोहरे शतक के साथ ही कोहली ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोहली ने इस मामले में वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा को पीछे कर दिया। बता दें इससे पहले कोहली ने नागपुर में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 5वां दोहरा शतक लगाया था। लारा के नाम बतौर कप्तान टेस्ट में 5 दोहरे शतक हैं।

श्रीलंकाई खिलाड़ियों पर पॉल्यूशन का असर, लगाया मास्क


दिल्ली में कुछ दिन फैले स्मॉग का असर फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेले जा रहे टेस्ट मैच में भी देखने को मिला। पॉल्यूशन से परेशान श्रीलंकाई खिलाड़ी मास्क लगाकर मैदान पर उतरे। श्रीलंका के 5 खिलाड़ी मास्क लगाए हुए थे। इन खिलाड़ियों में कप्तान दिनेश चंडीमल, पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज, सुरंगा लकमल, दिलरुवान परेरा और धनंजय डी सिल्वा शामिल थे। हवा में फैले स्मॉग के चलते मैच को 15 मिनट के लिए रोकना भी पड़ा। बता दें कि इन दिनों दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है और हवा में स्मॉग छाया हुआ है।



श्रीलंकाई खिलाड़ी
देखें: कोहली ने धुना तो धुंध के बहाने चेहरा छुपाने लगे श्रीलंकाई!



तीसरा टेस्ट दोनों ही टीम के लिए काफी मायने रखता है, क्योंकि एक तरफ जहां भारतीय टीम तीसरे टेस्ट को जीतकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा करना चाहेगी, वहीं श्रीलंकाई टीम सीरीज ड्रॉ करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। इसके अलावा अगर भारतीय टीम इस मैच को जीत जाती है, तो वो लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीतने के मामले में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर लेगी।

30 सालों से एक भी टेस्ट नहीं हारा है भारत

कोटला स्टेडियम में भारतीय टीम का पिछला रिकॉर्ड बेहद अच्छा रहा है और पिछले 30 सालों से भारतीय टीम यहां पर एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है। भारतीय टीम आजादी के बाद से अब तक यहां पर 33 टेस्ट मैच खेल चुकी हैं। जिसमें से 13 में उसे जीत मिली है, जबकि 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। जीते हुए इन 13 टेस्ट मैचों में 10 टेस्ट तो भारतीय टीम ने पिछले 30 सालों में ही जीते हैं। इस स्टेडियम में श्रीलंकाई टीम ने आखिरी बार 2005 में टेस्ट मैच खेला था, जिसमें उसे 188 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा था। बता दें कि कोटला में पहला टेस्ट 10 नवंबर 1948 को खेला गया था, जो ड्रॉ रहा था।

2-0 से सीरीज जीतना चाहेगी भारतीय टीम

मौजूदा टेस्ट सीरीज का पहला मैच कोलकाता में खेला गया था। कोलकाता टेस्ट में भी श्रीलंका टीम लगभग हार की कगार पर ही पहुंच गई थी। अगर भारतीय टीम के पास एक दिन और होता तो वो इस टेस्ट को भी बड़ी आसानी से जीत लेती। इसके बाद नागपुर टेस्ट में तो श्रीलंकाई टीम, भारत के सामने टिक ही नहीं सकी। इसका नतीजा ये रहा कि श्रीलंकाई टीम दूसरा टेस्ट एक इनिंग और 239 रनों से हार गई। अब सीरीज का आखिरी और तीसरा टेस्ट शनिवार से दिल्ली में खेला जाएगा। फिलहाल भारतीय टीम के पास 1-0 की लीड है और तीसरे टेस्ट को भी जीतकर भारतीय टीम इस सीरीज को 2-0 से अपने नाम करना चाहेगी।

लगातार 9वीं सीरीज जीतने का मौका

कोटला टेस्ट में भारतीय टीम के पास लगातार 9वीं टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है। तीसरा टेस्ट जीतते ही भारतीय टीम लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीतने के मामले में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर लेगी। भारतीय टीम आखिरी बार 2014-15 में कंगारुओं के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में ही सीरीज हारी थी। उस सीरीज को कंगारू टीम ने 2-0 से कब्जा कर लिया था। इसके बाद से भारतीय टीम 8 टेस्ट सीरीज खेल चुका है और 9वीं सीरीज श्रीलंका के खिलाफ खेल रहा है। अब तक भारतीय टीम विराट कोहली की कैप्टेंसी में 8 टेस्ट सीरीज जीत चुकी है, जिसमें से 5 होमग्राउंड में, 2 श्रीलंका में और 1 वेस्टइंडीज में जीती है।

सौरव गांगुली की बराबरी करेंगे कोहली

श्रीलंका के खिलाफ तीसरा टेस्ट जीतते ही कैप्टन विराट कोहली भारतीय टीम के दूसरे सबसे सफल कैप्टन सौरव गांगुली की बराबरी कर लेंगे। गांगुली की कैप्टेंसी में भारतीय टीम ने 49 टेस्ट खेले, जिसमें से 21 मैचों में जीत दर्ज की। जबकि कोहली की अगुआई में भारतीय टीम अब 31 टेस्ट में से 20 में जीत दर्ज कर चुकी है। अगर भारतीय टीम तीसरा टेस्ट जीतती है, तो कैप्टन कोहली 21 टेस्ट जीत के साथ ही सौरव गांगुली की बराबरी कर लेंगे। बता दें कि भारत टीम के सबसे सफल कैप्टल महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 60 में से 27 टेस्ट अपने नाम किए थे।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कैप्टन), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मो. शमी और ईशांत शर्मा।

श्रीलंका टीम : दिनेश चंडीमाल (कैप्टन), सदीरा समरविक्रमा, दिमुथ करुणारत्‍ने, धनंजय डिसिल्‍वा, एंजेलो मैथ्‍यूज, निरोशन डिकवेला, रोशन सिल्‍वा, दिलरुवान परेरा, सुरंगा लकमल, लक्षन संदाकन और लाहिरु गमागे।

Created On :   2 Dec 2017 3:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story