#INDvsSL: भारत की जीत के ये रहे 5 बड़े कारण, बैटिंग के साथ बॉलिंग ने भी पलटा पांसा

india vs srilanka odi these are the 5 reason of team indias victory
#INDvsSL: भारत की जीत के ये रहे 5 बड़े कारण, बैटिंग के साथ बॉलिंग ने भी पलटा पांसा
#INDvsSL: भारत की जीत के ये रहे 5 बड़े कारण, बैटिंग के साथ बॉलिंग ने भी पलटा पांसा

डिजिटल डेस्क, कोलंबो।  भारत-श्रीलंका के बीच रविवार को खेले गए पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ 9 विकेट से जीत दर्ज की। इसी के साथ टीम इंडिया ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। इस मैच में टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला लेने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी श्रीलंका टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही। पहले पॉवरप्ले के खत्म होने तक टीम का एक भी विकेट भी नहीं गिरा था। लेकिन बाद में भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका के पसीने छुड़ा दिए और पूरी टीम सिर्फ 43.2 ओवरों में 216 रन ही बना सकी जिसे टीम इंडिया ने 28.5 ओवरों में ही हासिल कर लिया। आइए जानते हैं वो 5 बड़े कारण, जिस वजह से टीम इंडिया ने इस मैच में जीत दर्ज करने में कामयाब रही। 

1. केदार ने डिकवेला को किया LBW

श्रीलंका की ओर से ओपनिंग करने उतरे निरोशन डिकवेला और दनुष्का गुणतिलका ने पहले विकेट के लिए 74 रन जोड़े। इसके बाद गुणतिलका के आउट होने के बाद कुसाल मेंडिस बल्लेबाजी करने आए। डिकवेला और मेंडिस भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे। डिकवेला इतने समय तक क्रीज पर जम चुके थे और अगर उन्हें आउट नहीं किया जाता तो टीम का स्कोर अच्छा हो सकता था। डिकवेला और मेंडिस ने टीम के स्कोर को 139 रनों तक ले गए। इसके बाद केदार जाधव बॉलिंग करने आए और उन्होंने डिकवेला को LBW कर दिया। डिकवेला ने DRS भी लिया लेकिन उसका भी कोई फायदा नहीं निकला। डिकवेला के आउट होने के बाद टीम सिमटती चली गई और केवल 216 रन ही बना सकी। 

2. अच्छी शुरुआत लेकिन फिर भी कुछ नहीं कर पाई श्रीलंका

पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका टीम की शुरुआत काफी अच्छी थी, पहले 10 ओवर तक कोई भी विकेट नहीं गंवाने वाली टीम 50 ओवर भी पूरे नहीं खेल सकी। श्रीलंका का पहला विकेट 74 रन पर गुणिलका के रुप में गिरा। इसके बाद 139 रनों पर टीम डिकवेल आउट हो गए। डिकवेला ही टीम के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस मैच में हाफ सेंचुरी (65) लगाई। डिकवेला के आउट होने के बाद श्रीलंका की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। टीम ने सिर्फ 77 रनों में 9 विकेट गंवा दिए। 

3. अक्षर पटेल की जोरदार वापसी

पिछले साल इंटरनेशन क्रिकेट में डेब्यू करने वाले अक्षर पटेल ने इस मैच में जोरदार वापसी की। उन्होंने इस मैच में कुसाल मेंडिस को आउट करके मैच का रुख ही बदल दिया। कुसाल ने टीम के लिए 36 रनों की पारी खेली। इस मैच में लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने 10 ओवरों में मात्र 34 रन देकर 3 विकेट लिए। 

4. धवन ने जड़ी शानदार शतक

टेस्ट सीरीज में दो शतक लगाने के बाद शिखर धवन ने पहले वनडे मैच में भी शानदार शतक जड़ा। उन्होंने 90 बॉल खेलकर 20 चौकों और 3 छक्कों की मदद से नॉटआउट 132 रन बनाए। धवन का शुरु से ही श्रीलंका टीम पर हावी रहना इंडियन टीम के लिए फायदेमंद रहा। इसमें उनका साथ कैप्टन कोहली ने भी दिया। धवन के फॉर्म को देखते हुए कोहली ने भी उन्हें बार-बार स्ट्राइक पर रखा। 

5. श्रीलंका के खिलाफ सबसे बड़ी पार्टनरशिप

217 रन का टारगेट चेज़ करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही और जल्दी ही रोहित शर्मा रनआउट होकर पवैलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान कोहली और शिखर धवन ने 197 रनों की पार्टनरशिप खेली। श्रीलंका की जमीन पर ये अबतक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप थी। कोहली और धवन के बीच खेली गई इस पार्टनरशिप में कोहली ने 82 रन और धवन ने 132 रन की पारी खेली। इस पार्टनरशिप के बलबूते ही टीम इंडिया 28.5 ओवरों में ही इस मैच को जीतने में कामयाब रही। 

Created On :   21 Aug 2017 4:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story