रनआउट और 1 अक्टूबर के बीच है खास कनेक्शन, दो बार रोहित शर्मा को उठाना पड़ा है नुकसान

india vs srilanka runout and 1st october have special connection
रनआउट और 1 अक्टूबर के बीच है खास कनेक्शन, दो बार रोहित शर्मा को उठाना पड़ा है नुकसान
रनआउट और 1 अक्टूबर के बीच है खास कनेक्शन, दो बार रोहित शर्मा को उठाना पड़ा है नुकसान

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। रविवार को भारत-श्रीलंका के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में टीम इंडिया के ताबड़तोड़ बैट्समैन रोहित शर्मा फिर रनआउट हो गए। लेकिन जब तक बॉल स्टंप्स पर लगी तब तक रोहित क्रीज़ पर पहुंच चुके थे लेकिन उसके बाद भी अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया क्योंकि रोहित का पैर उस वक्त हवा में था। इसी तरह से रोहित चैंपियंस ट्रॉफी में भी पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में भी रनआउट हो गए थे। इस दौरान भी रोहित क्रीज पर तो पहुंच गए थे लेकिन उनका बैट हवा में था जिस कारण वो आउट हो गए। उस समय भी और रविवार को भी यही बात कही गई कि अगर 1 अक्टूबर होता तो रोहित शर्मा आउट नहीं होते। तो आइए जानते हैं कि आखिर ये रनआउट और 1 अक्टूबर का कनेक्शन क्या है? 

1 अक्टूबर से बदल जाएंगे नियम

दरअसल, क्रिकेट के नियमों में बदलाव करन वाली ऑर्गनाइजेशन मैरिलबोर्न क्रिकेट क्लब (MCC) ने क्रिकेट के कई नियमों में बदलाव किए हैं। उसी के साथ रनआउट को लेकर भी बदलाव किया गया है। ये नियम 1 अक्टूबर 2017 से लागू हो जाएंगे। इसके बाद से अगर कोई खिलाड़ी क्रीज़ पर पहुंच गया है तो फिर वो उसके बाद रनआउट नहीं होगा चाहे उसका बैट या पैर हवा में ही क्यों न हो। 

रनआउट के नए नियम के मुताबिक अगर बैट्समैन का बैट या बॉडी क्रीज को क्रॉस कर लेता है तो फिर उसे रनआउट नहीं दिया जाएगा। चाहे फिर स्टंप पर बॉल लगते समय बैट्समैन का बैट या बॉडी हवा में ही क्यों न हो। ये कोई पहली बार नहीं है जब इस नियम के आने के बाद रोहित शर्मा इस तरह से रनआउट हुए हैं। इससे पहले भी रोहित चैंपियंस ट्रॉफी के पहले मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ ऐसे ही आउट हो गए थे। 

अभी क्या है नियम? 

अभी अगर कोई बैट्समैन क्रीज के अंदर भी पहुंच जाए लेकिन बॉल स्टंप पर लगते समय उसका बैट या बॉडी हवा में रहती है तो फिर उसे आउट करार दिया जाता है। हालिया नियम के मुताबिक जब बॉल स्टंप पर लगती है तो उस समय बैट्समैन का बैट या बॉडी जमीन से टच होनी चाहिए।

Created On :   21 Aug 2017 6:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story