comScore

भारत ने जीता पहला T20 मुकाबला, विंडीज को 5 विकेट से दी करारी शिकस्त

November 05th, 2018 14:09 IST
भारत ने जीता पहला T20 मुकाबला, विंडीज को 5 विकेट से दी करारी शिकस्त

हाईलाइट

  • भारत ने वेस्ट इंडीज को 3 मैचों की T20 सीरीज के पहले मैच में करारी शिकस्त दी
  • भारत ने यह मैच 5 विकेट से जीत लिया
  • विंडीज का स्कोर 109/8, भारतीय टीम का स्कोर 110/5 (17.5/20 ov)

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। भारत और वेस्ट इंडीज के बीच 3 मैचों की T20 सीरीज का पहला मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया। भारत ने यह मैच पांच विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है। विंडीज के 110 रन के टारगेट का पीछा कर रही भारतीय टीम ने यह मुकाबला पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। टी-20 क्रिकेट में डेब्यू करने वाले क्रुणाल पंड्या ने आतिशी पारी खेलते हुए 9 बॉल में नाबाद 21 रन बनाए। वहीं दिनेश कार्तिक 31 गेंदों में 34 रन बनाकर नाबाद रहे।

मैच में विंडीज द्वारा दिए गए 110 रन के टारगेट का पीछा करने मैदान में उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान रोहित शर्मा 6 रन बनाकर ओशेन थॉमस का पहला शिकार बने। इसके बाद शिखर धवन भी कुछ खास नहीं कर सके और आठ गेंदों पर केवल 3 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें भी ओशेन थॉमस ने आउट किया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए लोकेश राहुल (16) ने इस दौरान कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए। धोनी की जगह टीम में शामिल किए गए ऋषभ पंत भी कुछ खास नहीं कर सके और 1 रन के स्कोर पर पवेलियन चलते बने। इसके तुरंत बाद राहुल भी आउट हो गए।

भारत ने 45 के स्कोर पर अपने चार विकेट खो दिए थे और ऐसा लग रहा था कि विंडीज मैच में अपनी पकड़ बनाता जा रहा है। तभी मनीष पांडे (19) और दिनेश कार्तिक (31*) ने पांचवें विकेट के लिए 38 रन की पार्टनरशिप की और टीम को मुश्किल से निकाला। इसके बाद रही सही कसर डेब्यूटेंट क्रुणाल पंड्या ने पूरी कर दी। अपने 21 रन की आतिशी पारी के दौरान क्रुणाल ने तीन चौके लगाए और भारत को यह मैच पांच विकेट से जीता दिया। विंडीज की ओर से ओशेन थॉमस और ब्रेथवेट ने 2-2 विकेट लिए। वहीं पियरे को एक विकेट हासिल हुआ।

इससे पहले मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर मेहमान विंडीज को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज की हालत बेहद खराब हो गई और मात्र 50 रन पर ही आधी टीम पवेलियन लौट गई। विंडीज की ओर से मात्र फैबियन एलन ने 27 रन की पारी खेली। इनके अलावा विंडीज का कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका और पूरी टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर महज 109 ही रन बना सकी।

वहीं भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव ने 3 विकेट अपने नाम किए, जबकि उमेश यादव, खलील अहमद, जसप्रीत बुमराह और क्रुणाल पंड्या को 1-1 सफलता मिली।

बता दें कि इस सीरीज में विराट कोहली और एमएस धोनी को आराम दिया गया है, जबकि टीम की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई है। धोनी की जगह सीरीज में ऋषभ पंत को विकेटकीपर के तौर पर मौका दिया गया है।

भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी। इसके बाद वनडे सीरीज में भी भारत ने 3-1 से जीत दर्ज की। भारतीय क्रिकेट टीम टी20 सीरीज में भी जीत दर्ज कर वेस्टइंडीज को इस भारत दौरे पर क्लीन स्वीप करना चाहेगी।

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद और उमेश यादव।

वेस्ट इंडीज टीम : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), रोवमन पॉवेल, डैरेन ब्रावो, शाइ होप, शिमरोन हेट्मेयर, दिनेश रामदिन (विकेटकीपर), काइरोन पोलार्ड, कीमो पॉल, फैबियन एलन, ख्यारी पिएरे, ओशन थॉमस।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 42 | 24 April 2019 | 08:00 PM
RCB
v
KXIP
M. Chinnaswamy Stadium, Bengaluru