comScore

भारत ने विंडीज को 71 रन से हराया, T20 सीरीज पर 2-0 से किया कब्जा

November 07th, 2018 12:21 IST
भारत ने विंडीज को 71 रन से हराया, T20 सीरीज पर 2-0 से किया कब्जा

हाईलाइट

  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टी20 मैच लखनऊ के मैदान पर खेला जा रहा
  • वेस्ट इंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया
  • सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने विंडीज को 5 विकेट से हराया था

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने मेहमान वेस्ट इंडीज को 71 रन से करारी शिकस्त दी है। लखनऊ में खेले गए इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (111) के शानदार शतक की बदौलत विंडीज के सामने 196 रन का टारगेट सेट किया था। इसके जवाब में पूरी विंडीज टीम 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर महज 124 रन ही बना सकी। मैच में रिकॉर्ड चौथा शतक मारने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में विंडीज के सामने 196 रन का टारगेट सेट किया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी विंडीज टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही और उसने महज 7 रन पर ही होप (6) के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया। विंडीज ने हेटमेयर (15), ड्वेन ब्रावो (23) और पूरन (4) के रूप में चार विकेट 50 रन के अंदर ही गंवा दिए।

इन झटकों के बाद बाद वेस्ट इंडीज की टीम संभल ही नहीं पाई और 20 ओवर में 9 विकेट खोकर महज 124 रन ही बना सकी। भारतीय टीम ने पहले शानदार बल्लेबाजी और फिर धारदार गेंदबाजी के दम पर यह मैच 71 रन से अपने नाम कर लिया। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट हासिल किए।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी भारतीय टीम को ओपनर शिखर धवन और कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत दी। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 123 रन की शानदार ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। इसके बाद शिखर धवन फिफ्टी से चूक गए और 43 रन बनाकर एलेन को विकेट दे बैठे। तीसरे नंबर पर आए ऋषभ पंत भी कुछ खास कमाल नहीं कर सके और 5 रन बनाकर पियरे का शिकार हो गए।

कप्तान रोहित ने लगाया शानदार शतक
मगर दूसरे छोर पर विंडीज के गेंदबाजों की क्लास ले रहे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा नहीं रुके और उन्होंने अपना टी20 का चौथा शतक भी पूरा कर लिया। रोहित ने 61 गेदों का सामना करते हुए नाबाद 111 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में रोहित ने 8 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के लगाए। इनके अलावा केएल राहुल भी 26 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह भारतीय टीम ने 20 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 195 रन बनाए। इस मैच में मेहमान विंडीज का कोई भी गेंदबाज अपना प्रभाव नहीं दिखा पाया और भारतीय बल्लेबाजी के सामने बेबस ही नजर आए। सिर्फ खारी पियरे और फेबिएन एलेन ने 1-1 विकेट हासिल किया।

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद।

वेस्ट इंडीज टीम : कार्लोस ब्रैथवाइट (कप्तान), डैरेन ब्रावो, शिमोन हेटमायर, शाई होप, कीमो पॉल, खारी पियरे, कीरेन पोलार्ड, निकोलस पूरण, फेबिएन एलेन, दिनेश रामदीन, ओशेन थामस।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi