गुवाहाटी वनडे में भारत की 8 विकेट से जीत, कोहली और रोहित ने जड़े शतक

गुवाहाटी वनडे में भारत की 8 विकेट से जीत, कोहली और रोहित ने जड़े शतक
हाईलाइट
  • मैच में भारत ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी दी थी।
  • वेस्टइंडीज ने 322/8 रन बनाए
  • जबकि जवाब में भारत ने 326/2 रन बनाकर मैच जीत लिया।
  • सीरीज के पहले वनडे मैच में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी है।

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। गुवाहाटी में खेले गए सीरीज के पहले वनडे मैच में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को करारी शिकस्त दी। भारत ने मेहमान टीम को 8 विकेट से हराकर मैच जीत लिया। मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 50 ओवर में 323 रन का टारगेट दिया था। भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली (140) और रोहित शर्मा (152) की पारी के बदौलत 2 विकेट गंवाकर 42 ओवर में ही 326 रन बनाते हुए ये मैच जीत लिया। वहीं वेस्टइंडीज की ओर से देवेंद्र बिशु और ओशाने थोमस ने 1-1 विकेट हासिल किया। बता दें कि अब भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का दूसरा मैच 24 अक्टूबर को विशाखापट्ट्नम में दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा।

मैच में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और महज 10 पर ही टीम ने शिखर धवन (4) के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया। इसके बाद आए कप्तान विराट कोहली ने शानदार 140 रन की पारी खेलते हुए रोहित शर्मा के साथ दूसरे विकेट के लिए 246 रन की पार्टनरशिप की। मैच में रोहित शर्मा ने 152 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें उन्होंने 15 चौके और 8 गगनचुंबी छक्के लगाए। विराट भी शतक के बाद पवेलियन लौट गए और उनके बाद आए अंबाती रायडू ने 22 रन की नाबाद पारी खेली।

वेस्टइंडीज ने दिया 323 रन का टारगेट
इससे पहले मैच में भारत ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। वेस्टइंडीज को पहला झटका 19 रन के स्कोर पर लगा। चंद्रपॉल हेमराज को मोहम्मद शमी ने 9 रन पर चलता किया। वहीं दूसरा विकेट खलील अहमद ने लिया। उन्होंने किरोन पॉवेल को 51 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। तीसरा विकेट युजवेंद्र चहल ने झटका। उन्होंने मार्लोन सैमुअल्स को शून्य पर चलता किया। पांचवा विकेट रवींद्र जडेजा ने लिया। जडेजा ने रोवमैन पॉवेल को 22 रन पर आउट किया। इंडीज टीम को हेटमेयर ने (106) एक बड़े स्कोर तक पहुंचाया और फिर वे भी चलते बने। उनके बाद कप्तान होल्डर (38) ने कुछ अच्छे शॉट जमाए, मगर वे भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। इस तरह वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 322 रन बनाए।

मैच में इंडीज की ओर से शिमरोन हेटमेयर ने 106 रन की शानदार शतकीय पारी खेली, जबकि कीरोन पॉवेल ने 51, होप ने 32 और कप्तान जेसन होल्डर ने 38 रन की पारी खेली। भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए युजवेंद्र चहल ने 3 विकेट चटकाए, जबकि रविंद्र जडेजा और मो. शमी को 2-2 विकेट मिले।

मैदान पर कोहली-रोहित के तूफानी रिकॉर्ड
गुवाहाटी के नए बारसपारा क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पहले मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली और धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा का तूफान देखने को मिला। मैच में रोहित ने 117 गेंद का सामना करते हुए 15 चौके और 8 छक्कों की मदद से 152 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं विराट ने अपना बेहतरीन फॉर्म बरकरार रखते हुए 107 गेंद में 140 रन बनाए जिसमें 21 चौके और दो छक्के शामिल थे। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 246 रन की साझेदारी की।

तीसरी बार बना वर्ल्ड रिकॉर्ड
वनडे क्रिकेट में यह तीसरी बार हुआ है जब किन्हीं दो भारतीय बल्लेबाजों ने 140 के पार का स्कोर बनाया है। कोहली को अब एक दिवसीय क्रिकेट में 10000 रन का आंकड़ा छूने के लिए सिर्फ 81 रन की जरूरत है। विराट कोहली का यह 36वां वनडे शतक है, जबकि रोहित का 20वां शतक है। दोनों के बीच 15वीं बार शतकीय साझेदारी हुई है, जिसमें पांचवीं बार 200 से अधिक रन बने।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), शिखर धवन, अंबाती रायडू, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, खलील अहमद।

वेस्टइंडीज टीम : जेसन होल्डर (कप्तान), देवेंद्र बिशु, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप, किरोन पॉवेल, एश्ले नर्स, रोवमैन पॉवेल, केमार रोच, मार्लोन सैमुअल्स, ओशाने थोमस।

Created On :   20 Oct 2018 7:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story