पाकिस्तान के 11 कैदियों को छोड़ेगा भारत कहा, पूरी हो चुकी है सजा

india will release 11 pakistan prisoners
पाकिस्तान के 11 कैदियों को छोड़ेगा भारत कहा, पूरी हो चुकी है सजा
पाकिस्तान के 11 कैदियों को छोड़ेगा भारत कहा, पूरी हो चुकी है सजा

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. एसीओ कार्यक्रम में भले ही चीन ने पाकिस्तान को तवज्जो नहीं दी. लेकिन एक बार फिर भारत ने पाकिस्तान पर मेहरबानी दिखा दी. शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की मीटिंग में हिस्सा लेने के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से हुई पीएम नरेंद्र मोदी की अनौपचारिक मुलाकात के बाद भारत ने पाक के 11 कैदियों को रिहा करने का निर्णय लिया है. सभी 11 कैदियों को आज रिहा किया जाएगा. कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में पाक पीएम और मोदी के बीच मुलाकात के बाद सरकार का यह फैसला अहम माना जा रहा है.

भारतीय अधिकारियों ने कहा कि रिहाई मानवीय मुद्दे के आधार पर तय की गई है. और कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव मामले में भारत के रुख में इस निर्णय के बाद कोई बदलाव नहीं आएगा. यह फैसला पाकिस्तान के प्रति सद्भावना के आधार पर लिया गया है. हालांकि पाकिस्तान ने भारत के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सभी आरोपियों ने अपनी तय सजा को पूरा कर लिया है लिहाजा भारत उन्हें रिहा कर रहा है. 

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जन्मदिन पर पिछले साल दिसंबर में वहां की जेलों में बंद 200 भारतीय मछुआरों को रिहा किया था. इसके बाद पाकिस्तान ने एक भारतीय सैनिक चांडी बाबूलाल चव्हाण को भी रिहा कर दिया था. चव्हाण अनजाने में पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश कर गए थे. एसीओ कार्यक्रम में भले ही चीन ने पाकिस्तान को तवज्जो नहीं दी. लेकिन एक बार फिर भारत ने पाकिस्तान पर मेहरबानी दिखा दी. हालांकि पाकिस्तान जेल में कैद जाधव मामले में भारत को अंतरराष्टीय कोर्ट तक जाना पड़ा है इसके बाद भी इस मसले का सार्थक हल अब तक नहीं निकला है. 

Created On :   12 Jun 2017 2:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story