गुजरात: वायुसेना का ‘जगुआर’ एयरक्राफ्ट क्रैश, पायलट संजय चौहान शहीद

गुजरात: वायुसेना का ‘जगुआर’ एयरक्राफ्ट क्रैश, पायलट संजय चौहान शहीद

डिजिटल डेस्क,कच्छ। गुजरात के कच्छ में मंगलवार सुबह इंडियन एयरफोर्स का "जगुआर" एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। इस हादसे में पायलट संजय चौहान शहीद हो गए हैं। संजय वायुसेना में एयर कमोडोर के पद पर थे। एयरक्राफ्ट "जगुआर" ने जामनगर से उड़ान भरी थी और कच्छ के मुंद्रा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। फिलहाल हादसे के कारण का बता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

 

 

जानकारी के मुताबिक एयरक्राफ्ट जगुआर ने रूटीन ट्रेनिंग मिशन के तहत जामनगर से सुबह करीब 10.30 बजे उड़ान भरी थी और कच्छ के मुंद्रा में हादसे का शिकार हो गया। वहीं पायलट संजय चौहान शहीद हो गए। विमान हादसा इतना भीषण था कि उसका मलबा कई किलोमीटर दूर तक फैल गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि गांव के बाहरी इलाके में दूर तक विमान का मलबा गिरा पड़ा है। विमान क्रैश में जानवरों को भी नुकसान पहुंचा है। हादसे की चपेट में आने से कई जानवर घायल हो गए हैं।

 

 

इससे पहले वायुसेना का "जगुआर" ट्रेनर एयरक्राफ्ट 3 अक्टूबर 2016 को राजस्‍थान के पोखरण के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हालांकि इस हादसे में विमान के दोनों पायलट सुरक्षित बच गए थे। गौरतलब है कि भारत ने 80 के दशक में दो स्कावड्रन जगुआर बिट्रेन से खरीदे थे। डबल इंजन वाले इस लड़ाकू जगुआर विमान को कुछ समय पहले ही अपग्रेड किया गया था। ये एयरक्राफ्ट दुश्मन के इलाके में घुसकर अंदर तक मार करने में सक्षम है।

 

 

वहीं 23 मई को जम्मू-कश्मीर में वायुसेना का चॉपर क्रैश हुआ था। 20 मार्च को ओडिशा में वायुसेना का हॉक एडवांस ट्रेनर जेट हादसे का शिकार हो गया था। 15 फरवरी को असम में वायुसेना के SW-80 विमान हादसे में दो पायलटों की जान चली गई थी।


 

Created On :   5 Jun 2018 7:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story