गोरेवाड़ा, इंडियन, अफ्रीकन सफारी की राह हुई आसान

Indian and African safaris built in Gorevada seem to be easy
गोरेवाड़ा, इंडियन, अफ्रीकन सफारी की राह हुई आसान
गोरेवाड़ा, इंडियन, अफ्रीकन सफारी की राह हुई आसान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। गोरेवाड़ा में बनने वाली इंडियन सफारी व अफ्रीकन सफारी की राह आसान होती नजर आ रही है। FDCM व एस्सेल वर्ल्ड के बीच जेवीसी (ज्वाइंट वेंचर कंपनी) का करार हुआ है। आगामी दिनों में सरकार PPP की तर्ज पर उपरोक्त कंपनी के माध्यम से कुल 850 हेक्टेयर का विकास करने वाली है। इसमें इंडियन सफारी, अफ्रीकन सफारी, थीम पार्क, जू, लॉयन सफारी आदि का सामावेश होगा। FDCM लिमिटेड के व्यवस्थापकीय संचालक डॉ. एन. रामबाबू व एस्सेल वर्ल्ड की ओर से आर.पी. त्यागी ने करार पर हस्ताक्षर किया।

पर्यटकों को लुभाने की कवायद
नागपुर से कुछ दूरी पर गोरेवाड़ा वनक्षेत्र है। जहां सैलानियों की उपस्थित देखने मिलती है। सफारी का लुत्फ उठाने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी यहां पहुंचते हैं, लेकिन यहां मनोरंजन की दृष्टि से नाकाफी व्यवस्था होने से इसका विस्तार करने का निर्णय सरकार ने कुछ वर्ष पहले लिया है। परिसर में बड़ी मात्रा में जमीन खाली है। यहां विकास कर पर्यटकों को लुभाने के उद्देश्य से मनोरंजन के संसाधनों से लेस करने की कवायद की जा रही है।

FDCM PPP तर्ज पर कुल 850 हेक्टेयर जमीन पर काम करने वाली है। विकास कार्य कर इसे सैलानियों के लिए आकर्षक केंद्र बनाया जाएगा। यहां चरणबद्ध तरीके से कार्य होगा। इसके तहत पहले चरण में 150 एकड़ में इंडियन सफारी बनाई जाएगी। वहीं इसके बाद अफ्रीकन सफारी, अफ्रीकन गांव से लेकर थीम पार्क आदि का  निर्माण होगा। पर्यटकों के लिए हाइटेक हॉटेल्स आदि का निर्माण भी किया जाने वाला है। सरकार ने इस दिशा में टेंडर निकाले थे। जिसमें एस्सेल वर्ल्ड कंपनी ने हाथ बढ़ाया है। इसके माध्यम से व सरकार की ओर से आगे का काम किया जाएगा।
 

Created On :   9 Sep 2018 10:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story