comScore

पाकिस्तान पर बढ़ेगा दबाव, भारत ने बॉर्डर पर एयर डिफेंस यूनिट तैनात करने का लिया फैसला

पाकिस्तान पर बढ़ेगा दबाव, भारत ने बॉर्डर पर एयर डिफेंस यूनिट तैनात करने का लिया फैसला

हाईलाइट

  • भारतीय सेना ने पाकिस्तान से सटे बॉर्डर पर एयर डिफेंस यूनिट तैनात करने का फैसला किया है
  • बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाक के कुछ लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुस आए थे
  • इसी के जवाब में भारतीय सेना ने यह निर्णय लिया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय सेना ने पाकिस्तान से सटे बॉर्डर पर एयर डिफेंस यूनिट तैनात करने का फैसला किया है। बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर इंडियन एयरफोर्स द्वारा किए गए एयरस्ट्राइक के बाद पाक के कुछ लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुस आए थे। इसी के जवाब में भारतीय सेना ने यह निर्णय लिया है।

भारतीय सेना ने मंगलवार को एक बैठक आयोजित की थी। इस बैठक में आर्मी चीफ बिपिन रावत समेत तमाम बड़े सेना अधिकारी मौजूद थे। इस बैठक में सबसे पहले बॉर्डर पर लगे एयर डिफेंस यूनिट का रिव्यू किया गया। इस दौरान अधिकारियों ने दुश्मनों द्वारा फाइटर जेट से घुसपैठ करने की स्थिति पैदा होने जैसी बातों पर चर्चा की। इस दौरान ऐसी स्थिति के लिए एयर डिफेंस यूनिट के इस्तेमाल पर सभी सेना अधिकारी सहमत दिखे। अभी तक यह सभी यूनिट बॉर्डर से कुछ दूरी पर मौजूद थे। अब इन्हें बॉर्डर के करीब लाया जाएगा।

बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में CRPF जवानों के काफिले पर एक फिदायीन हमला हुआ था। जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। पुलवामा में CRPF जवानों पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाक स्थित जैश के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक किया था, जिसमें 300 आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया था।   

इस हमले के बाद पाकिस्तानी जेट F-16 ने भी भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी, जिसे भारतीय पायलट अभिनंदन वर्थामन ने मार गिराया था। वह MIG-21 फाइटर जेट पर सवार थे। इसके बाद कई बार पाकिस्तान हवाई रास्ते से भारत में घुसने की कोशिश कर चुका है। पाक ने अपने चार F-16 विमानों को भारतीय सीमा की ओर भेजा था। इसके बाद अलर्ट भारतीय एयरफोर्स ने तुरंत एक्शन लेते हुए सुखोई और मिराज विमानों से पाकिस्तानी F-16 को वापस खदेड़ दिया था। इसके अलावा पाक ने ड्रोन भी भेजने की कोशिश की थी, जिसे इंडियन एयरफोर्स ने गिरा दिया था।

कमेंट करें
PwkTB