comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अब कश्मीरी पत्थरबाजों को 'भारत दर्शन' से सेना देगी जवाब

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:28 IST

945
0
0
अब कश्मीरी पत्थरबाजों को 'भारत दर्शन' से सेना देगी जवाब

टीम डिजिटल, श्रीनगर. कश्मीर में भारतीय सेना पर पत्थरबाजी करने वाले युवाओं को सही राह पर लाने के लिए सेना ने एक नया तरीका निकाला है. इसके लिए अब कश्मीरी पत्थरबाजों को 'भारत दर्शन' कराना ही सेना का जवाब होगा. मेजर जनरल बीएस. राजू ने नए तरीके सबके सामने लाया है. जिसे ‘सद्भावना मिशन’ नाम दिया गया है. इसके तहत आर्मी इन पत्थरबाजी करने वाले 20 युवाओं के एक ग्रुप को देश के तमाम बड़े शहरों में घुमाने ले जाएगी.

मेजर जनरल राजू ने कहा है कि युवाओं को देश घुमाने का मकसद उनके मुल्क की तरक्की दिखाना है, ताकि युवा गुमराह होने से बच सकें. हम इसे एजुकेशनल टूर के तौर पर ले रहे हैं.

राजू ने कहा कि ये सभी बच्चे कलाम साहब को चाहते हैं. मैंने जब इन्हें समझाया तो उन्होंने मेरी बातें बहुत ध्यान से सुनीं और कई सवाल भी पूछे. अगर हम इनमें से कुछ बच्चों को भी सुधार सके तो यकीन मानिए ये बहुत बड़ी कामयाबी होगी. क्योंकि ये बच्चे लौटकर अपने साथियों से मिलेंगे और उन्हें बताएंगे कि देश ने कितनी तरक्की की है. अफ़सोस कि उन्होंने अब तक पूरा कश्मीर भी नहीं देखा है.

आर्मी इस स्कीम में लोकल पुलिस की भी मदद ले रही है. 20 युवाओं को सिलेक्ट करने के बाद इन्हें सबसे पहले दिल्ली ले जाया जाएगा. यहां ये सरकार के लोगों से मिलेंगे. इसके बाद इन्हें मुंबई, जयपुर और बाकी बड़े शहरों की सैर कराई जाएगी.

इस आर्मी अफसर के मुताबिक, 'मुझे ये जानकर बेहद हैरानी हुई कि पत्थरबाजी करने वाले कुछ लड़के तो ऐसा सिर्फ मौज-मस्ती के लिए करते हैं. राजू खुद दो बच्चों के पिता हैं. पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम खान की बात दोहराते हुए वो कहते हैं- सपने देखिए, फिर उनको पूरा करने की कोशिश कीजिए'. राजू जल्द ही कश्मीरी स्टूडेंट्स के लिए काउंसलिंग भी शुरू करने जा रहे हैं.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download