comScore

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पिनयशिप : सेमीफाइनल में मैरीकॉम की जीत, छठे गोल्ड के करीब

November 22nd, 2018 18:22 IST
वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पिनयशिप : सेमीफाइनल में मैरीकॉम की जीत, छठे गोल्ड के करीब

हाईलाइट

  • आईबा वर्ल्ड महिला बॉक्सिंग चैम्पिनयशिप के फाइनल में भारत की स्‍टार महिला बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम पहुंच गई है।
  • सेमीफाइनल मुकाबले में मैरिकॉम ने उत्तर कोरिया की हयांग मि किम को हराया।
  • इस जीत के साथ मैरीकॉम ने चैंपियनशिप में स्‍वर्ण या रजत पदक जीतना पक्‍का कर लिया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 10वीं आईबा वर्ल्ड महिला बॉक्सिंग चैम्पिनयशिप के फाइनल में भारत की स्‍टार महिला बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम पहुंच गई है। गुरुवार को उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में उत्तर कोरिया की किम ह्यांग मी को हराया। मैरीकॉम ने यह मुकाबला एकतरफा अंदाज में 5-0 के अंतर से जीता। इस जीत के साथ मैरीकॉम ने चैंपियनशिप में स्‍वर्ण या रजत पदक जीतना पक्‍का कर लिया है। मैरीकॉम यदि अपना फाइनल मुकाबला जीतीं तो छठी बार वर्ल्‍ड चैंपियन बनने के कारनामे को अंजाम देंगी।

2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली मैरी कॉम ने 2002, 2005, 2006, 2008 और 2010 में वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। इसके अलावा वह 2001 में सिल्वर मेडल भी जीत चुकी हैं। 48 किलोग्राम कैटेगरी के सेमीफाइनल में गुरुवार को नॉर्थ कोरिया की किम ह्यांग मी को मैरीकॉम ने 5-0 (29-28, 30-27, 30-27, 30-27, 30-27) से हराया। फाइनल में मैरीकॉम का सामना यूक्रेन की हना ओखोटा से होगा। मैरीकॉम इससे पहले हना को पौलेंड में खेले गए टूर्नामेंट में मात दे चुकी हैं। 

मैच जीतने के बाद मैरीकॉम ने कहा, ‘इस खिलाड़ी को मैंने पिछली बार एशियन चैंपियनशिप के फाइनल में हराया था। इस बार भी मैं पूरी तरह से तैयार होकर आई थी। इसलिए उन्हें एकतरफा मात दी। मैंने उन्हें अपने ज्यादा करीब नहीं आने दिया। हम चाहे जीतें या हारें, हर बॉक्सर हमेशा कुछ न कुछ सीखता है कि उसकी क्या कमजोरी है उसका डिफेंस कमजोर है या अटैक और इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए वह अपने खेल में सुधार करता है।’ 

मैरीकॉम अब विश्व चैम्पियनशिप में सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली महिला मुक्केबाज बन गईं है। पांच बार की वर्ल्ड चैम्पियन मैरीकॉम ने विश्व मुक्केबाजी में अब तक छह पदक जीते हैं। आयरलैंड की केटी टेलर भी पांच स्वर्ण के साथ छह पदक जीत चुकी हैं।

बता दें कि ​दिल्ली में चल रही आईबा विश्व चैंपियनशिप में भारत की तीन और बॉक्सर सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। इनमें लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा), सोनिया (57 किग्रा ) और सिमरनजीत कौर (64 किग्रा) शामिल हैं।

कमेंट करें
FvSqx