comScore

कोहली-कुंबले विवाद को भुला सकती है 4-0 की जीत

July 27th, 2017 15:37 IST
कोहली-कुंबले विवाद को भुला सकती है 4-0 की जीत

एजेंसी, एंटीगुआ। चैंपियन्स ट्रॉफी में पाक के हाथों बड़ी हार के बाद एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम अपने रंग में लौटती नजर आ रही है। गत टी-20 वर्ल्डकप विजेता वेस्टइंडीज टीम को भारतीय टीम ने लगातार दो मैचों में बढ़े अंतराल से हराया है। पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने दूसरा और तीसरा मैच 105 और 93 रन के बड़े अंतर से जीते हैं, जबकि पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। भारत इस सीरीज में इंडीज टीम को 4-0 से हराकर उसका सूपड़ा साफ कर सकती है। यह क्लीनस्वीप कोहली और कुंबले विवाद भुलाकर भारतीय टीम को नई शुरूआत दे सकता है।

भारत ने इस वेस्टइंडीज सीरीज में उसी की जमीन पर शानदार खेल दिखाते हुए एकतरफा मैच जीते हैं। पिछले दोनों ही मैचों में वेस्टइंडीज टीम संघर्ष करने में असफल नजर आई है, तो वहीं भारत ने बड़े आराम से और बड़े मार्जिन से मैच जीते हैं। दोनों ही मैचों में इंडीज टीम एक रैगटैग टीम की तरह खेली है, उन खिलाड़ियों में लड़ाई के लिए कोई जोश और जज्बा देखने को नहीं मिला है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि अगर हम यह सीरीज 4-0 से भी जीतते हैं तो कोई बड़ी सफलता नहीं होगी, क्योंकि सभी को पता है वेस्टइंडीज अभी कमजोर टीम है और रैंकिंग में भी 9 वें नंबर पर काबिज है। लेकिन, निश्चित रूप से राष्ट्रीय कोच अनिल कुंबले के अचानक इस्तीफा देने के बाद पैदा हुए अवांछित विवाद को हटाने के लिए में इस जीत से निश्चित रूप से मदद मिलेगी। भारतीय टीम ने इस सीरीज में अपने हर क्षेत्र (गेंदबाजी, बल्लेबाजी या फिल्डिंग) में सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन किया है।

रहाणे ने उठाया फायदा

अजिंक्या रहाणे को इस सीरीज में मौका दिया गया और रहाणे ने इस मौके का पूरा फायदा भी उठाया है। रहाणे ने इस सीरीज में 62, 103 और 72 रन बनाकर खुद को साबित किया है। शिखर धवन तीसरे मैच में जरूर असफल हुए हैं, लेकिन वे अभी भी फार्म में ही हैं। कोहली हमेशा की तरह अपना नेचुरल गेम खेलते रहे हैं, लेकिन इस सीरीज में मध्यक्रम में वो थोड़ा जल्दबाजी करते नजर आए हैं।

धोनी-युवराज ने संभाला

शिखर धवन और विराट कोहली के आउट होने के बाद जो दबाव आता है, उसके लिए चौथे और पांचवें नंबर के बल्लेबाज युवराज सिंह और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी संभालते नजर आए हैं। धोनी ने 79 रन की पारी खेलकर टीम को एक बड़े स्कोर तक पहुंचाया तो वहीं युवराज सिंह ने 39 रन की पारी के साथ अपना फार्म बरकरार रखा है। इसके बाद कप्तान ने छठवें और सातवें नंबर पर केदार जाधव और हार्दिक पंड्या पर भरोसा जताया है।

केदार की पारी

केदार जाधव ने कठिन समय में 40 रन की पारी खेलते हुए भारत को 250 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया है। केदार जाधव अपने तरह का एक अलग ही गेम खेलने वाले खिलाड़ी रहे हैं। आखिर के 8-10 ओवर में जो काम करना होता है वो बखूबी जानते हैं। इस मैच में केदार और माही (धोनी) की वजह से भारत को 20 रन अतिरिक्त भी मिले हैं।

रहाणे ने कहा

मैच के बाद रहाणे ने कहा कि 'मेन इन ब्लू' ने अपना खेल खेलते हुए जेसन होल्डर और उनकी टीम को कोई मौका नहीं दिया है। इस स्लो विकेट वाली पिच पर 252 रन के जवाब में इंडीज टीम ने पूरी तरह से सरेंडर कर दिया था। चाइना मैन कुलदीप यादव ने अपने खेल में इम्प्रूव किया है तो वहीं रविंद्र जडेजा ने अपने खेल को बरकरार रखते हुए टीम को लीड किया है, और अपनी गेंदबाजी में कई वैरियशन को भी आजमाया है। रविचंद्रन अश्विन ने वापसी करते हुए 28 रन देकर 3 विकेट हासिल किए हैं। इसी के साथ अश्विन ने अपने वनडे कैरियर में 150 विकेट पूरे कर लिए हैं।

युवराज हो सकते हैं बाहर

मैच के बाद अजिंक्य रहाणे ने कहा है कि विराट कोहली अगले दो मैचों में अपने 11 खिलाड़ियों की टीम में कोई बदलाव करने की सोच रहे हैं। कोहली इन दो मैचों में दिनेश कार्तिक या रिषभ पंत को युवराज सिंह की जगह मौका देना चाह रहे हैं। अब देखना होगा कि क्या होता है।

कमेंट करें
gy3tc