comScore
Dainik Bhaskar Hindi

बुजुर्गों के साथ बुरे बर्ताव में बेंगलुरू सबसे खराब

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:04 IST

606
0
0
बुजुर्गों के साथ बुरे बर्ताव में बेंगलुरू सबसे खराब

टीम डिजिटल, बेंगलुरू. बुजुर्गों के साथ बुरे बर्ताव में बेंगलुरू देश का सबसे खराब शहर बनकर उभरा है. महिलाओं के साथ रेप के मामले में देश में सबसे बदनाम राजधानी दिल्ली कम से कम बुजुर्गों को सम्मान देने के मामले में काफी ठीक है.

देश के महानगर बेंगलुरु में रहने वाले 60 साल से ऊपर आयु वाले लोगों का कहना है कि पार्क में टहलना उनके लिए सबसे खराब अनुभव है. बेंगलुरु में 70 फीसदी बुजर्गों ने बताया कि उनको सार्वजनिक स्थान पर बुरे बर्ताव का सामना करना पड़ता है. बुजुर्गों के सम्मान के मामले में दिल्ली सबसे आगे है, जहां सिर्फ 23 फीसदी बुजुर्गों को सार्वजनिक स्थान पर बुरे व्यवहार का सामना करना पड़ता है. 'वर्ल्ड एल्डर अब्यूज अवेयरनेस डे' से ठीक एक दिन पहले हेल्पेज इंडिया नाम की संस्था ने अपने सर्वे में बताया है कि भारतवासी सार्वजनिक जीवन में बुजर्गों के साथ बहुत शर्मनाक व्यवहार करते हैं. 

ये स्टडी 4,615 बुजुर्गों (2,377 पुरुष और 2,238 महिलाएं) पर की गई है. ये हमारे देश के लिए बेहद ही शर्म की बात है, क्योंकि भारत संस्कृतियों का देश है, जहां बुजुर्गों के आशीर्वाद के बिना किसी भी काम की शुरूवात नहीं होती. जिन बुजुर्गों का सर्वे किया गया, उनमें से 46 फीसदी लोगों कहना था कि सार्वजनिक रूप से उनके साथ बहुत गलत व्यवहार किया जाता है. 53 फीसदी का मानना था कि भारतीय समाज में बुजुर्गों के साथ भेदभाव होता है. 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download