comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अब हर 50 किलोमीटर पर होंगे पासपोर्ट सेवा केन्द्र

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 17:14 IST

1.5k
0
0
अब हर 50 किलोमीटर पर होंगे पासपोर्ट सेवा केन्द्र

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज शनिवार 149 नए पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) शुरू करने की घोषणा की है. यह पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने का दूसरा चरण होगा. पहले चरण में 86 पीओपीएसके शुरू करने की घोषणा की गई थी. सुषमा स्वराज ने नए पीओपीएसके शुरू करने का ऐलान करते हुए कहा कि दूसरे चरण की शुरुआत से अब देश में किसी भी नागरिक को 50 किलोमीटर से ज्यादा दूर पासपोर्ट सेवाओं के लिए नहीं जाना होगा. इस मौके पर सुषमा स्वराज के साथ संचार और पोस्ट ऑफिस मंत्री मनोज सिन्हा भी मौजूद थे.

सुषमा ने कहा कि सत्ता में आने के बाद एनडीए सरकार ने 16 पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले हैं और इनमें पूर्वोत्तर राज्यों को प्राथमिकता दी गई. उन्होंने कहा एनडीए सरकार ने पिछले 3 सालों में 251 पासपोर्ट सेवा केंद्र और पीओपीएसके खोले हैं. उन्होंने बताया कि यूपीए सरकार के समय देश में 77 पासपोर्ट सेवा केंद्र थे. यह विदेश मंत्रालय और डाक विभाग की ओर से संयुक्त रूप से शुरू की गई एक पहल है.

गौरतलब है कि पहले चरण में घोषित 86 पीओपीएसके में 50 से ज्यादा ऑपरेशनल हो चुके हैं. बाकी पीओपीएसके भी जल्द शुरू होंगे. पहले चरण में हुई घोषणा के तहत भारत सरकार लेह जैसी 11500 फीट की ऊंचाई वाली जगह पर भी पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने जा रही है.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download